ईयरबड्स सबकी जरूरत

जब भी आप कभी घर के बाहर निकलते हैं तो 10 में से 6-7 लोगों के कानों में ईयरबड्स तो आपने देखे ही होंगे. ईयरबड्स आज पहचान के मोहताज नहीं हैं.

घंटों इंस्तेमाल

ईयरबड्स को लोग उन्हें घंटों अपने कान में लगाकर घूमते रहते हैं. ये लोगों के ईयरफोन को कान में अच्छी तरह से फिट होने में हेल्प करते हैं. इसके चलते लंबे समय तक ईयरफोन को यूज करने पर कानों में दर्द भी कम होता है.

नुकसान

आज हम आपको ईयरबड्स के लगातार इस्तेमाल से होने वाले नुकसान और उसकी सफाई के बारे में बताने जा रहे हैं.

सेहत के लिए खतरनाक

किसी भी चीज की अति बुरी होती है. ऐसे में ईयरबड्स का ज्यादा इस्तेमाल आपके कानों को नुकसान पहुंचा सकता है. गंदे ईयरबड्स कानों के लिए और ज्यादा नुकसानदायक होते हैं और साथ ही सेहत के लिए खतरनाक भी.

कान की गंदगी

दरअसल कान की गंदगी से ईयरबड्स जल्दी खराब हो जाते हैं और इनमें आवाज भी नहीं आती है. आज हम आपको ईयरबड्स की सफाई के कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं.

रबिंग अल्कोहल

अपने ईयरबड्स को साफ करने के लिए आपको रबिंग अल्कोहल का प्रयोग करना चाहिए. इसके लिए आपको रबिंग एल्कोहल से ईयरबड्स पर स्प्रे करना है और फिर सॉफ्ट ब्रिस्टल ब्रश से साफ करना है.

हल्के हाथों से सफाई

ईयरबड्स में जहां पर सुराख है, वहां पर सीधे स्प्रे नहीं करना चाहिए. वहां पर कॉटन से हल्के हाथों से सफाई करनी चाहिए.

चार्जिंग प्वाइंट का ध्यान

चार्जिंग प्वाइंट की जगह पर रबिंग अल्कोहल का प्रयोग ना करें, इससे यह खराब हो सकते हैं.

चौथे दिन करें सफाई

जिन लोगों को गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना आता है, तो हर चौथे दिन इसकी सफाई करना फायदेमंद रहता है.

सप्ताह में एक बार

अगर आप हर रोज ईयरबड्स का उपयोग करते हैं, तो वैक्स, डस्ट इसमें जमी हुई मैल को हटाने के लिए कम से कम हफ्ते में एक बार जरूर साफ करना चाहिए.

कवर में रखें

ईयरबड्स को बैकपैक, पर्स या जेब में नहीं रखना चाहिए नहीं तो उसमें धूल, लिंट और बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं. हमेशा कवर में रखें.

हवा में सुखाएं

अगर ईयरबड्स भीग जाते हैं तो उन्हें सीधी गर्मी से दूर हवा में सूखने दें. ईयरबड्स को पसीने से तर जिम शॉर्ट्स या स्पोर्ट्स ब्रा में नहीं रखना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story