रोने की सलाह

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग आपको खुश रहने की सलाह देते हैं लेकिन अगर आज हम आपसे यह कहें कि आपको रोना चाहिए तो आपका क्या रिएक्शन होगा?

रोना भी जरूरी

जी हां, जिस तरीके से खुश रहना जिंदगी के लिए जरूरी होता है, वैसे ही रोना भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए काफी जरूरी होता है, वह भी दहाड़े मार-मार कर रोना. यह जानकर आप हैरान रह गए ना.

दहाड़े मारकर रोना

यकीन करना तो जरा मुश्किल है लेकिन अच्छी सेहत के लिए नींद, अच्छी डाइट, व्यायाम और एक कप कॉफी जरूरी होती है, उतना ही फायदेमंद दहाड़े मारकर रोना होता है.

हिदेफी योशिदा

दरअसल जापान की टियर टीचर के नाम से प्रसिद्धि हिदेफी योशिदा एक शिक्षक हैे. उन्होंने खास दावा किया है.

सुकून मिलता

जापानी टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हिदेफी का दावा है कि सुकून भरी लाइफ के लिए आपको रोना भी बेहद जरूरी होता है.

बैक्टीरिया बाहर आ जाते

रोने से ना केवल आपका तनाव दूर होता है बल्कि नींद भी काफी अच्छी आती है और अंदर के कई तरह के बुरे बैक्टीरिया भी बाहर आ जाते हैं.

तनाव कम होगा

हिदेफी की माने तो हफ्ते में इंसान को कम से कम एक बार खुद जोर-जोर से रोना चाहिए, इससे उनका तनाव कम होगा और उनकी जिंदगी खुशहाल रहेगी.

कई सारे फायदे

विज्ञान की मानें तो हंसना और रोना दोनों ही सेहत के लिए शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से जरूरी होता है. रोने के भी कई सारे फायदे होते हैं.

रो लेना चाहिए

कई बार कुछ लोगों को कोई चीज तो बुरी लग जाती है लेकिन वह इसे अपने अंदर ही दबा लेते हैं. दूसरों के सामने वह अपनी आंख में आंसू नहीं आने देते हैं लेकिन विज्ञान कहता है कि आपको उस समय रो लेना चाहिए.

कमजोरी की निशानी नहीं

अक्सर रोने को कमजोरी की निशानी माना जाता है लेकिन अक्सर रो लेने वाले इंसान अन्य लोगों से खुद को ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करते हैं. रोने वाले इंसानों के अंदर तनाव की मात्रा कम होती है.

VIEW ALL

Read Next Story