डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट खाना किसे पसंद नहीं होता है, यह सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, साथ ही कई बीमारियों को भी दूर करते हैं.

Sandhya Yadav
May 15, 2023

हर चीज में मिलावट

लेकिन आजकल तो मार्केट में लगभग हर चीज ही मिलावटी आने लगी है. फिर चाहे वह मिलावटी दूध, घी हो या फिर पनीर.

पनीर लोगों की पहली पसंद

पनीर डेयरी प्रोडक्ट्स में लोगों की पहली पसंद होता है. पनीर को लोग कई तरीकों से खाते हैं. फिर वह चाहे उसके पकोड़े हों, सब्जी हो या फिर कुछ और.

जरूरी है पहचान

लेकिन आजकल डेयरी प्रोडक्ट में भी जबरदस्त मिलावट आने लगी है. ऐसे में आप जो पनीर खा रहे हैं, वह असली है या फिर नकली, इसकी पहचान करने के हम आपको आसान तरीके बताएंगे.

बची रहेगी सेहत

केवल इन 3 तरीकों से आप समझ जाएंगे कि आपने जो पनीर खरीदा है, वह मिलावटी है या फिर असली है. इससे आपके परिवार की सेहत भी बची रहेगी.

पहला तरीका

जब भी पनीर को खरीद कर लाएं, सबसे पहले उसे हाथ में मसल कर देखें. अगर वह टूट कर बिखरने लगता है तो पनीर नकली होता है क्योंकि पनीर में मौजूद स्किम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर पाता.

दूसरा तरीका

असली और नकली पनीर पहचानने का सबसे आसान तरीका होता है, उसकी सॉफ्टनेस. अगर पनीर टाइट होता है तो वह नकली होता है. वहीं, असली पनीर काफी सॉफ्ट होता है. टाइट पनीर खाते समय रबड़ की तरह खिंचता भी है.

तीसरा तरीका

नकली पनीर को पहचानने का आसान तरीका है आयोडीन टिंचर. सबसे पहले पनीर को पानी में उबालकर ठंडा कर लें. इसके बाद कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर डालनी चाहिए. अगर पनीर का रंग नीला हो जाता है तो उसे नहीं खाना चाहिए. नकली पनीर टिंचर डालने पर नीला हो जाता है. यह सेहत के लिए जहरीला साबित होता है.

खुशबू से पहचानें

बता दें कि असली पनीर के में दूध के जैसी अच्छी खुशबू आती है, वहीं, नकली पनीर में हुए जैसी अजीब खुशबू आती है.

VIEW ALL

Read Next Story