बिना मेकअप चांद सा तेज चमकेगा आपका चेहरा, करें ये उपाय

Sandhya Yadav
Sep 04, 2023

बेदाग निखरी हुई त्वचा

गोरी और बेदाग निखरी हुई त्वचा पाना हर लड़की का सपना होता है. हर कोई चाहता है कि वह बेहद खूबसूरत दिखे और उसकी स्किन शीशे की तरह चमकती रहे.

मेकअप प्रोडक्ट्स

कई महिलाएं चेहरे पर निखार लाने के लिए तमाम तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स को यूज करती हैं लेकिन कई बार इसके साइड इफेक्ट देखने को मिल जाते हैं.

चेहरे पर चांद सा निखार लाने के तरीके

ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिनको आजमाने से आपके बिना मेकअप के ही चेहरे पर चांद सा निखार देखने को मिलेगा.

नो साइड इफेक्ट

खास बात तो यह है कि यह आसान उपाय अपनाने से आपके शरीर पर या आपकी स्किन पर कोई भी बुरा साइड इफेक्ट नहीं होगा.

हर दिन एक फल

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन चांद की तरह बेदाग और चमकदार बने तो आपको हर दिन एक फल जरूर खाना चाहिए.

फल बहुत जरूरी

फल में विटामिन सी, मिनरल, फोलिक एसिड, बायो फ्लेवोनॉयड आदि गुण पाए जाते हैं. फलों के सेवन से स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनती है.

स्किन के लिए बेहतर डाइट

साफ-बेदाग और चमकदार चेहरे के लिए आपको एक अच्छी डाइट लेनी चाहिए. आपकी डाइट में फैट, विटामिन, मिनरल, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व बेहद जरूरी होते हैं. इनके सेवन से आपकी स्किन तो ग्लो करेगी ही, इसके साथ ही बाल भी हेल्दी रहेंगे.

खूब पानी पिएं

अपने स्किन को साफ चमकदार बनाए रखने के लिए आपको हर दिन भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे आपको मुंहासे से भी राहत मिलेगी. एक दिन में आपके करीब 8 से 9 गिलास पानी पीना चाहिए.

पर्याप्त नींद

कई बार अच्छी नींद ना लेने की वजह से चेहरे की रौनक छिन जाती है क्योंकि इससे तनाव होता है. डार्क सर्कल समेत चेहरे की तमाम दिक्कतों को दूर करने के लिए एक इंसान को 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए.

बालों की केयर

बिना मेकअप के चेहरे पर चांद सा निखार लाने के लिए बालों की देखभाल भी बेहद जरूरी होती है इसलिए समय-समय पर बालों को ट्रिम करते रहना चाहिए. इसके साथ ही होममेड हेयर मास्क लगाना चाहिए.

अल्कोहल फ्री फेस वॉश

चेहरे को धोने से चेहरा साफ होता है और साथ ही डेड स्किन हटाती हैं. जब चेहरे के डेड स्किन हटती है तो चेहरा ग्लो करता है. चेहरे को धोने के लिए हमेशा अल्कोहल फ्री फेस वॉश या फिर सेंसेटिव स्किन बेस्ड फेस वॉश का ही इस्तेमाल सुबह शाम करना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story