हर बार इन चीजों से धोएं बाल, हो जाएंगे घने और लंबे

बालों की समस्याएं

बालों की समस्याओं से आजकल हर दूसरा शख्स परेशानी है.किसी के बाल पतले हैं, तो किसी के झड़ते है. वहीं, कोई डैंड्रफ से परेशान है, तो किसे के बाल लंबे नहीं होते हैं.

केमिकल युक्त शैंपू

इन सभी समस्याओं की एक ही वजह है, वो केमिकल युक्त शैंपू है. इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें.

रीठा

बाल धोने के लिए आप रीठा और शिकाकाई का यूज कर सकते हैं. ये एक नेचुरल शैंपू है. इससे इस्तेमाल के लिए आप रातभर पानी में रीठा और शिकाकाई भिोगकर रख दें और इसके बाद सुबह इसके पानी से बाल धो लें.

आंवला

आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगा लें और फिर बाल धो लें. इसे लगाने से बाल तेजी से बढ़ जाएंगे.

दही और नींबू

दही बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर है और नींबू से स्कैल्प का पीएच बैलेंस बना रहता है. इसके लिए आप दही और नींबू को मिलाकर बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह स्कैल्प से एक्सट्रा ऑयल की परेशानी को दूर करती है. इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे बालों में लगा लें. इसके बाद बाल धो लें.

भृंगराज

भृंगराज बालों के लिए काफी फायदेमंद है. इसे लगाने से बाल लंबे होने लगते हैं. इसके लिए आप भृंगराज की पत्तियों को नारियल तेल में गर्म करके सिर पर मसाज करें. इसके कुछ देर बाद रीठा से सिर धो लें.

गुड़हल

बालों की ग्रोथ के लिए गुड़हल के फूलों और पत्तियों का पेस्ट बनाकर बालों और स्कैल्प में लगा लें. इससे बालों के काफी पोषण मिलेगा.

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल बालों को लंबा और घना करने में मदद करता है. इसके लिए ताजा एलोवेरा की पत्तियां ले और इसके जैल को निकालकर बालों में लगाएं. इसके कुछ देर बाद बालों को पानी से धो लें.

नीम

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इससे बालों से जुड़ी सारी परेशानी दूर हो जाती हैं. इसके लिए नीम के पत्ते पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद बाल धो लें.

नारियल का दूध

बालों के ग्रोथ के लिए आप ताजा नारियल के दूध से सिर और बालों में मसाज कर सकते हैं. इसके बाद बालों को पानी से धो लें.

VIEW ALL

Read Next Story