चाय के दीवाने

चाय पीना लगभग सबको पसंद होता है. कुछ लोगों को कड़क चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को ज्यादा दूध वाली. सब जगह पर अलग-अलग तरीकों की चाय बनती है.

चाय का नशा

किसी को इलायची वाली चाय ज्यादा पसंद है तो किसी को तुलसी वाली. आजकल तो लोगों को चाय का नशा सा होने लगा है. चाय ना केवल भारत में बल्कि दुनिया भर के कई फेमस पर पदार्थों में से एक मानी जाती है.

बूस्टर

एक तरफ जहां चाय को नींद भगाने का नुस्खा माना जाता है, वहीं कई लोगों के लिए चाय बूस्टर के तौर पर काम करती है. इसे पीने वालों की तादाद बहुत ज्यादा हो गई है.

चाय की खेती

देश नहीं विदेशों में भी चाय के कई तरह के ब्रांड मौजूद हैं. आजकल तो चाय की खेती विशेष रूप से की जाती है क्योंकि बाजार में इसकी डिमांड बढ़ गई है.

चाय के शौकीन

कई देशों में चाय के शौकीन मौजूद हैं. हाल ही में 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया गया. ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़ी हुई बेहद ही खास जानकारी देने वाले हैं.

चाय की कीमत करोड़ों में

जब भी आप किसी महंगे रेस्टोरेंट्स फिर कैफे जाते हैं तो वहां पर आपको चाय ₹10 से लेकर हजार-पंद्रह ₹100 तक की चाय मिल जाती है लेकिन क्या आपने कभी चाय की कीमत करोड़ों में सुनी है. यह जानकर आप को झटका लगा ना.

दा-होंग-पाओ-टी

जी हां, यकीन करना तो जरा मुश्किल है लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी चाय के बारे में बताएंगे, जिसकी कीमत करोड़ों में है. जानकारी के मुताबिक, चीन में मिलने वाली दा-होंग-पाओ-टी को दुनिया की सबसे महंगी चाय कहा जाता है. दा-होंग-पाओ-टी की 1 किलो की कीमत करीब 8 से ₹10 करोड़ बताई जाती है.

मदर्स ट्री

जानकारी के अनुसार, दा-होंग-पाओ चाय को केवल नीलामी में ही बेचा जाता है. दा-होंग-पाओ चाय जिस पेड़ से बनती है, वह बहुत ही रेयर होते हैं. इन्हें मदर्स ट्री भी कहा जाता है.

हिस्ट्री

चीनी लोगों के अनुसार, करोड़ों में मिलने वाली दा-होंग-पाओ चाय की कीमत की हिस्ट्री मिंग शासन से जुड़ी हुई है. यह काफी पुराना है.

तबीयत ठीक करती है चाय

बताया जाता है कि मिंग शासन के समय जब महारानी की तबीयत खराब हुई थी तब भी उन्हें यही चाय पिलाई गई थी और इसे पीने के बाद महारानी की तबीयत एकदम ठीक हो गई थी.

खरीदेंगे?

अगर आपको करोड़ों की कीमत वाली चाय खरीदने का मौका मिलेगा तो आप क्या करेंगे?

कैसी चाय पसंद

आपको कौन सी चाय पसंद है, इस बारे में आप कमेंट करके बता सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story