राजस्थान का ऐसा कस्बा जिसे कहते हैं बॉलीवुड की फिल्म सिटी

Aman Singh
Oct 12, 2024

आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे फिल्मों में बहुत बार 'पाकिस्तान' के तौर पर दिखाया गया है. इस जगह को लोग बॉलीवुड की फिल्म सिटी भी कहते हैं.

हम बात कर रहे हैं राजस्थान के झुंझुनू जिले के मंडावा कस्बे की. जहां बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों की शूटिंग की गई है.

बता दें राजस्थान अपनी समृद्ध संस्कृति, इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में मशहूर है. जिस कारण ये राज्य फिल्मों की शूटिंग के लिए डायरेक्टर की पहली पसंद बना हुआ है.

झुंझुनू जिले में एक "मंडावा" छोटा-सा कस्बा है, जहां आपको पुरानी हवेलियां और खूबसूरत किले देखने को मिल जाएंगे.

रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मों में इस कस्बे को पाकिस्तान के रूप में दर्शाया गया है. बता दें सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान की शूटिंग भी मंडावा में हुई थी.

इसी के साथ कच्चे धागे, गुलामी, दिल्ली चलो, लव आजकल, गुलामी, पहेली, ए दिल है मुश्किल, मिर्जा, बोले चूडियां, पीके, शुद्ध देसी रोमांस समेत कई बॉलीवुड फिल्मों की यहां शूटिंग हो चुकी है.

हर साल बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग यहां बड़े स्तर पर की जाती है। ऐसे मे यहां के लोगों को भी एक्टिंग के रूप में अपना रोजगार मिल जाता है.

ओपन एयर आर्ट गैलरी के नाम से मशहूर मंडावा की स्थापना 18वीं शताब्दी में हुई मानी जाती है। मंडावा केवल बॉलीवुड की ही नहीं, बल्कि देश विदेश में भी काफी फेमस है.

टूरिज्म को देखते हुए मंडावा में है हेरिटेज होटल हैं, जो सदियों पुरानी हवेलियों में बने हैं। यहां आकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आप किसी रानी के महल में रह रहे हैं.

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मंडावा लगभग 182 किमी दूर है. मंडावा तक पहुंचने के लिए आपको टैक्सी आराम से मिल जाएगी.

VIEW ALL

Read Next Story