कोटा

131वें राष्ट्रीय दशहरा मेला -2024 को भव्यता प्रदान करने के लिए मेला समिति ने कवायद शुरू कर दी है. यह पहला मौका होगा जब केंद्र व राज्य में भाजपा की सरकार और कोटा दक्षिण में भाजपा का बोर्ड है और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा दक्षिण से है. इसलिए मेला समिति पर लोकसभा स्पीकर की उम्मीदों पर खरा उतरने की चुनोती होगी.

Zee Rajasthan Web Team
Aug 10, 2024

अलवर

कुशलगढ़ तिराहे के समीप, पौराणिक और ऐतिहासिक नंदेश्वर शिव मंदिर के पास मौसम सुहावना और छुट्टी होने से करीब 400 से 500 लोग प्राकृतिक रूप से बने झरने को देखने पहुंचे. विराट रात्रि को सरिस्का की पहाड़ियों पर जोरदार बारिश होने के कारण सुबह से ही पहाड़ियों की दरारों से धीरे-धीरे पानी आ रहा था.

जयपुर

11 अगस्त से सरस ब्रांड का 2 रुपये लीटर महंगा दूध मिलेगा. जयपुर जिला दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ (जयपुर डेयरी) ने सरस दूध के दामों में इजाफा किया है. बढ़ी हुई कीमतें 11 अगस्त की शाम को होने वाली सप्लाई से लागू होगी. डेयरी प्रशासन ने दूध के सभी ब्रांड पर 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है.

जैसलमेर

जैसलमेर शहर की रेवंत सिंह की ढाणी में एक विवाहिता की मौत के मामले में परिजनों ने हत्या का अंदेशा जाहिर करके शव का पोस्टमार्टम करवाने से इनकार कर दिया. शहर कोतवाली की टीम मॉर्च्यूरी के बाहर पहुंची और परिजनों को पोस्टमॉर्टम के लिए समझाया. मगर परिजन मृतका के ससुराल वालों पर हत्या का मामला दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी की मांग कर अड़ गए.

चित्तौड़गढ़

मेवाड़ के सुप्रसिद्ध कृष्णधाम सांवलियाजी में भगवान श्री सांवलिया सेठ के भंडार से पांचवें व अंतिम चरण की गणना तक 14 करोड़ 21 लाख 174 रुपए की राशि प्राप्त हुई. जानकारी के अनुसार गत दिनों शनिवार को कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को ठाकुरजी के दो दिवसीय मासिक मेले के पहले दिन वर्षों पुरानी परम्परा के अनुसार ठाकुरजी की राजभोग की आरती के बाद ठाकुरजी का भंडार खोला गया था.

जयपुर

मानसून मेहरबान हुआ तो शहरवासियों का दर्द बढ़ गया हैं. शहर का ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त होने की वजह से गलियों से लेकर बाजार और मुख्य सड़कें तालाब बनी हुई हैं. हल्की बारिश होने पर नालों का पानी उफान लेकर घरों के भीतर घुस गया, जिससे न सिर्फ घरों में गंदगी जा रही है.

ब्यावर

ब्यावर जिला पुलिस अधीक्षक तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ब्यावर के निर्देशन में तथा वृत्ताधिकारी वृत्त ब्यावर राजेश कसाना के निकट सुपरविजन में कार्रवाई करते हुए ब्यावर सदर थानाधिकारी व जिला स्पेशल टीम ने वर्ष 2023 में टोल के पास हुई ट्रेलर लूट की वारदात में वांछित फरार दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है.

कोटा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा-बूंदी के दोनों टाइगर रिजर्व को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है. मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व और रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में जल्द 9 बाघ-बाघिन छोड़े जाएंगे.

प्रतापगढ़

प्रतापगढ़ में विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गयाय जिले में आदिवासी संगठनों की ओर से अलग-अलग स्थान पर उत्साह और उमंग के साथ रेलियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुए.

झुंझुनूं

झुंझुनूं कोतवाली थाने में आदिवासी मीणा सेवा संस्थान के अध्यक्ष व मुख्य महासचिव के खिलाफ तुगलकी फरमान जारी कर प्रताड़ित करने और उसका घर उजाड़ने का आरोप एक महिला चिकित्सक ने लगाया है. मामला खाप पंचायत के फरमान जैसा है.

बीकानेर

बीएसएफ़ महानिरीक्षक (आइजी)सीमांत एम एल गर्ग ने बीकानेर दौरा किया. उन्होंने बॉर्डर का निरीक्षण किया. इस दौरान बीएसएफ़ महानिरीक्षक जवानों का हौसला बढ़ाते दिखे. उन्होंने बीकानेर क्षेत्रीय मुख्यालय का निरीक्षण किया.

अलवर

खेड़ली कस्बे में लगातार हो रही बारिश ने कहर बरपा रखा है. बारिश के कारण लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है .दुकानदार अपनी दुकानें नहीं खोल पा रहे हैं. वहीं स्कूल के बच्चे भी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. बाजार और सरकारी कार्यालयों सहित सड़कें पूरी तरह जलमग्न हो गयी है.

बीकानेर

बीकानेर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बाइक चोर गिरोह का पर्दाफ़ाश किया. गिरोह से चोरी की 24 बाइक की बरामद की गई. गिरोह के तीन शातिर बदमाश भी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं. कोटगेट थाना पुलिस सहित थाना स्तर पर गठित टीम को बड़ी सफलता मिली है.

सीकर

केंद्र सरकार की कॉर्पोरेट समर्थक नीतियों के विरोध में आज संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से सीकर जिला मुख्यालय पर आक्रोश रैली निकालकर कॉर्पोरेट भारत छोड़ो दिवस मनाया गया. संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से सीकर के ढाका भवन से आक्रोश रैली निकाल कर जिला कलेक्ट्रेट पर केंद्र सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया गया.

शाहपुरा,कोटडी

मामला राजस्थान के शाहपुरा जिले के कोटडी उपखंड क्षेत्र के गहुली ग्राम पंचायत के सोला का खेड़ा गांव का है. जहां पूर्व में खुला राजकीय प्राथमिक विद्यालय राज्य सरकार के निर्देशों पर गहुली ग्राम पंचायत मुख्यालय के विद्यालय में मर्ज हो गया था .जिसके चलते 8 सालों से बच्चों को परेशान हो रही थी.अभिभावकों ने मिलकर एक बैठक रखी . उस बैठक में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों पर विश्वास न रखकर अपने आराध्य देव मेवाड़ के सुप्रसिद्ध धाम श्री कोटड़ी श्याम पर विश्वास करते हुए, अपनी मांग चारभुजा नाथ के दर पर रखी. जिसके बाद विद्यालय के पुनः खुलने का आदेश आया.

VIEW ALL

Read Next Story