दिल चुरा लेंगी सवाई माधोपुर की ये खूबसूरत जगहें

Sandhya Yadav
Mar 21, 2024

सैलानी खूब जुटते

वैसे तो राजस्थान में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं लेकिन सवाई माधोपुर की बात अलग है. बहुत ही कम लोग ऐसे हैं, जिन्हें सवाई माधोपुर की खूबसूरती के बारे में जानकारी है. यहां पर भी सैलानी खूब जुटते हैं.

जरुर विजिट करना चाहिए

आज आपको सवाई माधोपुर की खूबसूरत और मनमोहक जगह के बारे में बताएंगे, जहां पर आपको एक बार जरुर विजिट करना चाहिए.

रणथंभौर नेशनल पार्क

अगर आप सवाई माधोपुर जा रहे हैं तो आपको रणथंभौर नेशनल पार्क जरूर घूमना चाहिए. यह विश्व प्रसिद्ध पार्क है. जहां पर आपको एक बार जंगल सफारी जरूर करना चाहिए.

रणथंभौर फोर्ट

चौहान शाही परिवार से संबंध रखने वाला रणथंभौर फोर्ट यूनेस्को के द्वारा विश्व धरोहर स्थल में भी शामिल किया गया है. यहां पर हर साल तमाम पर्यटक पहुंचते हैं.

हाथी भाटा

यह जगह सवाई माधोपुर से करीब 30 किलोमीटर दूर है. यह ऐतिहासिक स्थल तो है ही, इसके साथ ही पॉपुलर लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है.

सुनहरी कोठी

सवाई माधोपुर की सुनहरी कोठी ऐतिहासिक इमारत है. इसका निर्माण नवाब अमीर खान ने करवाया था. कई लोग तो इसे सोने की हवेली भी कहते हैं.

त्रिनेत्र गणेश मंदिर

सवाई माधोपुर का त्रिनेत्र गणेश मंदिर दुनिया भर में फेमस है. यहां पर भक्त पत्र लिखकर भगवान से अपनी मुरादें मांगते हैं. यहां पर मांगी गई हर मनोकामना जरुर पूरी होती है.

सुरवाल झील

अगर आप सवाई माधोपुर जा रहे हैं तो आप यहां की शुरुआत झील जरूर घूमने जाएं. यह खेतों और गांव से घिरी हुई एक झील है, जो की बहुत ही मनोरम है.

VIEW ALL

Read Next Story