Ranthambore National Park

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान उत्तरी भारत के सबसे बड़े पार्कों में से एक है. यहां देशों से विदेशों कर के सैलानी घूमनें के लिए आते है. यह विंध्य और अरावली पर्वत श्रृंखलाओं के पास स्थित है.

Anamika Mishra
Aug 08, 2023

कहां पर है स्थित

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के सवाईमाधोपुर ज़िले में स्थित है. यह जयपुर से 130 कि.मी कोटा से 110 और सवाई माधोपुर से 11 कि.मी दूर स्थित है.

कैसे पहुंचे

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान तक पहुंचने के लिए नीचे कुछ यात्राओं के विकल्प दिए गए हैं.

रेल के जरिए

सवाई माधोपुर रेलवे जंक्शन राष्ट्रीय उद्यान का सबसे पास का रेलवे स्टेशन है. यह दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु से ट्रेनों के माध्यम से जुड़ा हुआ है.

हवाईजहाज

जयपुर हवाई अड्डा राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम हवाई अड्डा है और 145 किमी दूर है. यह सभी शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, पुणे और लखनऊ से लगातार सीधी उड़ानें मिलती हैं.

बेहतरीन समय

यहां घूमने के लिए सर्दियों में या मानसून के बाद प्लान बनाना बेहतर रहेगा. अगस्त से मार्च तक पार्क का पता लगाने और एक बेहतक जलवायु देखने के लिए सबसे अच्छे महीने हैं.

क्यों है फेमस

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान बाघों की लोकप्रिय नस्ल के फेमस है. यहां T-24 उस्ताद, T-17 मछली, T-39 माला, T-25 डॉलर पार्क के कुछ सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाले बाघ हैं.

जीप सफारी

अधिकतम 6 लोग शामिल होते हैं.विभाग द्वारा दो ट्रिप निकाली जाती हैं, एक सुबह जल्दी और दूसरी दोपहर में

चंबल रिवर सफारी

मगरमच्छ सफारी के रूप में जाना जाता है, यह सफारी आपको मगरमच्छ की एक प्रजाति 'घड़ियाल' के साथ एक साहसिक मिलन स्थल पर ले जाती है। चंबल नदी कई निवासी और प्रवासी पक्षियों का घर भी है।

सफारी की कीमत

राजस्थान वन विभाग रणथंभौर नेशनल पार्क में सफारी सीटें (ओपन-टॉपेड ट्रक सीटिंग 20) या जिप्सी (ओपन-टॉप जीप सीटिंग 6) देता है

VIEW ALL

Read Next Story