आर्कटिक लोमड़ियां

अलास्का फिश एंड गेम के अनुसार, आर्कटिक लोमड़ी के पास एक समय में 15 से अधिक पिल्ले होते हैं. हालाँकि इस जानवर का औसत 7 या 8 पिल्लों के करीब है.

समुद्री कछुए

अलग अलग कछुए, अलग अलग संख्या में बच्चों को जन्म देते है. जैसे लेदरबैक समुद्री कछुआ, सभी समुद्री कछुओं में सबसे बड़ा, प्रति क्लच 100 से अधिक अंडे देगा. हालांकि दुर्भाग्य से शिकारियों के कारण 1,000 समुद्री कछुओं में से केवल 1 ही वयस्कता तक जीवित रहता है

कनाडा गीज़

ये भूरे रंग के हंस होते हैं, जो उत्तरी अमेरिका में लगभग हर जगह देखे जा सकते हैं. ये भी ज्यादा बच्चे पैदा करने में माहिर है.

कुत्ते

एक मादा कुत्ते के लिए एक समय में 10 या 12 पिल्ले होना असामान्य नहीं है. मादा कुत्ते का ताप चक्र हर 12 से 18 महीने में हो सकता है.

बिल्ली

एक मादा घरेलू बिल्ली 5 महीने की उम्र में ही गर्भवती हो सकती है. एक मादा अकेले अपने जीवन में 100 से अधिक संतानें पैदा कर सकती है.

नौ-बैंडेड आर्मडिलोस

इन जानवरों में एक मादा आमतौर पर एक समय में चार बच्चों को जन्म देती है जो दिखने में एक-दूसरे के समान होते हैं.

समुद्री घोड़े

समुद्री घोड़ों में, मादा द्वारा नर की थैली में अंडे डालने के बाद नर ही अंडे ले जाता है. अंडों का समूह कम से कम 150 या इससे भी अधिक संख्या में हो सकता है जो 2 हजार तक पहुंच सकता है.

गप्पी

गप्पी, मछली की एक प्रजाति है जो सबसे तेज़ प्रजनन करने वालों में ले है. ये तीन से चार महीने के भीतर प्रजनन को तैयार हो जाती है और दो से तीन साल के अपने छोटे जीवनकाल तक तैयार रहते हैं.

खरगोश

खरगोशों का प्रजनन काल 9 महीने तक का होता है. उनके लिए सामान्य गर्भधारण अवधि लगभग 30 दिन की होती है.

घरेलू हैम्स्टर

एक युवा हम्सटर केवल 3-4 सप्ताह के बाद अपने आप प्रजनन करने में सक्षम होता है. गर्भधारण के 16 दिनों के भीतर हैम्स्टर संतान का जन्म होना कोई असामान्य बात नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story