लता मंगेशकर

दुनिया में सबसे ज्यादा रिकॉर्डेड कलाकार, वह देश की आवाज और सुरों की रानी हैं, उन्होंने 36 से अधिक भाषाओं में गाना गाया है और उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया है, उन्होंने लोग लग जा गले, ऐ मेरे वतन के लोगों और तेरे बिना जिंदगी से, जैसे गानों के लिए जानी जाती हैं.

किशोर कुमार

वह एक महान गायक , अभिनेता, संगीतकार और निर्देशक, वह प्रतिभा के धनी थे, उन्होंने कई भाषाओं में गाने गाए हैं और उन्होंने आठ फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं, उन्हें रूप तेरा मस्ताना, मेरे सपनों की रानी और पल पल दिल के पास जैसे गानों के लिए जाना जाता है.

मोहम्मद रफ़ी

भारतीय सिनेमा की आवाज़ है, वह अब तक के सबसे लोकप्रिय गायकों में से एक हैं, उन्होंने कई भाषाओं में गाने गाए हैं और छह फिल्मफेयर पुरस्कार और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है. उन्हें चौदहवीं का चांद, बहारों फूल बरसाओ और क्या हुआ तेरा वादा जैसे गानों के लिए जाना जाता है.

आशा भोसले

लता मंगेशकर की बहन और भारत की सबसे प्रतिष्ठत महिला गायिका हैं, उन्होंने 20 से अधिक भाषाओं में गाना गाया है और सात फिल्मफेयर पुरस्कार और दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते हैं, वह दम मारो दम, पिया तू अब तो आजा और चुरा लिया है तुमने जैसे गानों के लिए जानी जाती हैं.

मन्ना डे

शास्त्रीय संगीत के उस्ताद और दिग्गजों की आवाज है, वह भारतीय संगीत के बेहतरीन गायकों में से एक हैं, उन्होंने कई भाषाओं में गाने गाए हैं और चार फिल्मफेयर पुरस्कार और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है,उन्हें जिंदगी कैसी है पहेली, लागा चुनरी में दाग और ऐ मेरी जोहरा जबीं जैसे गानों के लिए जाना जाता है.

कुमार सानू

रोमांटिक गानों के बादशाह और 90 के दशक की आवाज, वह बॉलीवुड के सबसे सफल गायकों में से एक हैं, उन्होंने कई भाषाओं में गाने गाए हैं और उन्होंने लगातार पांच फिल्मफेयर पुरस्कार जीता हैं. उन्हें तुझे देखा तो, धीरे-धीरे से और चुरा के दिल मेरा जैसे गानों के लिए जाना जाता है.

ए.आर. रहमान

संगीत प्रतिभा और भारत का गौरव, वह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय संगीतकारों और गायकों में से एक हैं, उन्होंने कई भाषाओं में गाना और संगीत गाया है, और उन्होंने दो अकादमी पुरस्कार, दो ग्रैमी पुरस्कार, छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 15 फिल्मफेयर पुरस्कार जीता हैं, उन्हें जय हो, जैसे गानों के लिए जाना जाता है.

श्रेया घोषाल

मेलोडी क्विन और नई पीढ़ी की आवाज़ है, वह भारत की सबसे लोकप्रिय गायिकाओं में से एक हैं, उन्होंने कई भाषाओं में गाने गाए हैं और चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सात फिल्मफेयर पुरस्कार जीता हैं, वह डोला रे डोला, बरसो रे और दीवानी मस्तानी जैसे गानों के लिए जानी जाती हैं.

सोनू निगम

वह भारत के सबसे सम्मानित और प्रशंसित गायकों में से एक हैं, उन्होंने कई भाषाओं में गाने गाए हैं और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर पुरस्कार जीता हैं, उन्हें कल हो ना हो, अभी मुझ में कहीं और संदेशे आते हैं जैसे गानों के लिए जाना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story