राजस्थान की भव्यता के गवाह हैं ये 5 किले

रॉयल लाइफ का आनंद

अगर आप शाही अंदाज और रॉयल लाइफ का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको एक बार राजस्थान जरूर जाना चाहिए. यहां पर कई ऐसी खूबसूरत जगह हैं, जो की रॉयल टच का फील लिए हुए हैं.

ऐतिहासिक किले

यहां पर एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक किले भी हैं. राजस्थान के हर किले का अपना ही अलग इतिहास है, जो कि यहां की भव्यता का गवाह है.

ट्रिप यादगार

आज आपको राजस्थान के पांच सबसे बेहतरीन शानदार किलों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप राजस्थान जाते हैं तो आपको इन किलों में एक बार जरूर घूमना चाहिए. यह किले आपकी ट्रिप यादगार बना देंगे.

कुंभलगढ़ किला

यह किला झीलों के शहर कहे जाने वाले उदयपुर से करीब 82 किलोमीटर दूर है. चित्तौड़गढ़ के बाद यह राजस्थान का दूसरा महत्वपूर्ण किला माना जाता है. यहां से सनसेट देखना बेहद ही यादगार होता है.

चित्तौड़गढ़ किला

राजपूतों के गौरव की शान बना चित्तौड़गढ़ किला काफी पुराना है. यह देश के सबसे पॉपुलर किलो में से एक माना जाता है. राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में इसका नाम है. इसका निर्माण मौर्य राजवंश ने करवाया था.

जूनागढ़ किला

अपनी भव्य और ऐतिहासिक आकर्षण के लिए दुनिया भर में मशहूर बीकानेर का प्राचीन जूनागढ़ किला बेहद खूबसूरत है. यहां पर कई बार हमले हुए लेकिन इसे कोई जीत नहीं पाया.

जैसलमेर किला

अगर आप राजस्थान जा रहे हैं तो यहां के सोनार किला के नाम से मशहूर जैसलमेर किला जरूर घूमें. यह राजस्थान के दूसरे सबसे पुराने किलों में से एक माना जाता है. इसका निर्माण बलुआ पत्थरों से करवाया गया है.

सिटी पैलेस

अगर आप राजस्थान जा रहे हैं तो आपको उदयपुर के सिटी पैलेस जरूर जाना चाहिए. यह प्रदेश का सबसे बड़ा महल परिसर बताया जाता है. सिटी पैलेस में एक से बढ़कर एक मीनारें, आंगन, मेहराब, कमरे, मंडप, गलियारे हैं, जो कि इसकी शोभा को चार गुण करते हैं.

11 अद्भुत महल

खास बात तो यह सिटी पैलेस में एक दो नहीं बल्कि करीब 11 अद्भुत महल हैं, जो की एक दूसरे से मिलते जुलते हैं हालांकि इन सब का निर्माण अलग-अलग राजाओं ने करवाया है. इन्हें देखने के लिए बहुत दूर-दूर से लोग आते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story