सांप-नेवले की लड़ाई

नेवले पर क्यों असर नहीं करता सांप का जहर, कैसे करता है अपना बचाव?

Shiv Govind Mishra
Aug 08, 2024

जहरीले सांप

दुनिया में कई प्रकार के जहरीले सांप पाए जाते हैं, और उनका जहर जानलेवा हो सकता है. लेकिन नेवले में सांप के जहर का मुकाबला करने की क्षमता होती है.

एक-दूसरे के दुश्मन

आपने कई बार वीडियो में सांप और नेवले की लड़ाई देखी होगी. वे एक-दूसरे को दुश्मन मानते हैं और पूरी ताकत से एक-दूसरे पर वार करते हैं,

सांप की हार

...जिसमें अधिकतर बार सांप हार जाता है. हालांकि, यह हमेशा नहीं होता कि सांप हर बार हार जाए.

इंसान का डर

सांप की कई प्रजातियां अत्यधिक जहरीली होती हैं, जैसे सॉ-स्केल्ड वाइपर, किंग कोबरा, रसल वाइपर, और इंडियन क्रेट. सांप को देखकर ही इंसान डर जाता है.

नेवले की जान

अगर सांप किसी इंसान को काट ले और समय पर इलाज न हो तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है. फिर भी, सांप के सबसे बड़े दुश्मन माने जाने वाले नेवले की जान कैसे बची रहती है?

नेवले के बच्चे

सांप और नेवले की लड़ाई सबसे प्रसिद्ध लड़ाइयों में से एक मानी जाती है. सांप जहां नेवले के बच्चों को खा सकता है, वहीं वयस्क नेवले को वह अपने जहर से मार नहीं पाता.

नेवले के शरीर का एंजाइम

इसकी वजह यह है कि नेवले के शरीर में एक एंजाइम होता है जिसे एसिटाइलकोलिन कहते हैं. यह एक प्रकार का न्यूरोटॉक्सिन होता है, जो नेवले के दिमाग में पाया जाता है.

न्यूरोटॉक्सिन की मदद

वैज्ञानिकों का मानना है कि नेवले को सांप के जहर से बचाने में यही न्यूरोटॉक्सिन मदद करता है, क्योंकि यह खून में जहर के असर को कम कर देता है.

त्वचा का मोटापन

इसके अलावा, नेवले की त्वचा बहुत मोटी होती है, जिससे जहर अक्सर उनके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाता और वे जहर के प्रति प्रतिरोधक क्षमता भी रखते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story