टायफाइड मरीज खाएं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा आराम

Sandhya Yadav
Oct 20, 2023

बैक्टीरियल इंफेक्शन

टाइफाइड को बैक्टीरियल इंफेक्शन कहा जाता है. यह ज्यादातर गंदा पानी पीने या फिर जंक फूड खाने की वजह से होता है. आजकल लोगों में टाइफाइड आम हो गया है और को जल्दी-जल्दी इसका शिकार हो रहे हैं.

खास चीजों का सेवन

अगर आपको टाइफाइड हुआ है तो आप जल्दी आराम पाने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन करें.

मौसमी फलों का सेवन

अगर आप टाइफाइड के मरीज हैं तो आपको चीकू, पपीता या फिर मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए. इनको खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है. इसके साथ यह शरीर की कमजोरी को भी दूर करते हैं. इन फलों को खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है.

कई पोषक तत्व

अगर किसी को टाइफाइड हो गया है तो उसे रोज सुबह के समय बादाम भिगोकर खाने चाहिए. इससे बॉडी जल्दी रिकवर होती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की बॉडी को हेल्दी रखते हैं.

डाइजेशन सिस्टम मजबूत

टाइफाइड से जुड़े लोगों को दही का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है. इसमें फाइबर, आयरन, विटामिन सी, सोडियम और पोटेशियम पाया जाता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है.

आलू

टाइफाइड में आलू का सेवन सेहत शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. इसमें कैलोरी की काफी मात्रा होती है और यह शरीर को जल्दी रिकवर करने में मदद करती है. आलू में कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी को एनर्जी देने का काम करते हैं.

टमाटर सूप

टाइफाइड में टमाटर के सूप का सेवन काफी लाभदायक होता है. इससे डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इसकी वजह से शरीर को ताकत मिलती है.

केला

अगर किसी को टाइफाइड का बुखार हुआ है तो उसे हाई कैलोरी वाला फल खाने की सलाह दी जाती है, इसलिए उसे केला खाना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा देते हैं.

सेहत में सुधार

अगर आपको टायफाइड है तो आपको इन चीजों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए. बहुत ही जल्द आपको अपनी सेहत में सुधार नजर आएगा.

VIEW ALL

Read Next Story