किन लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू, हो सकता खतरनाक

Sandhya Yadav
Nov 18, 2023

सबकी पसंदीदा सब्जी

आलू एक ऐसी सब्जी होती है, जो कि लगभग हर किसी को पसंद होती है. बच्चों का तो इसे खाए बगैर खाना ही नहीं होता है.

लोगों को आलू का सेवन नहीं

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि किन लोगों को आलू नहीं खानी चाहिए.

आर्थराइटिस

आलू में कार्ब्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. यह हर किसी को नहीं पचता है. इसकी वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है. गठिया से जूझ रहे लोगों को आलू का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए.

अधिक मोटे

अगर किसी का वजन बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है या वह अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उन्हें आलू का सेवन कम करना चाहिए. कार्ब्स की वजह से वजन बढ़ सकता है.

डायबिटीज रोगियों को

आलू में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है. इसकी वजह से यह डायबिटीज के रोगियों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. इसके सेवन से ग्लूकोज का लेवल तेजी से बढ़ सकता है.

दिल के रोगियों को

आलू में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जिसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. अगर ऐसे लोग खाते भी हैं तो उनकी दवा कम असर करती है.

पोटैशियम की प्रचुर मात्रा की वजह से आलू का सेवन किडनी रोगियों के लिए खतरनाक होता है. इसकी वजह से किडनी फेलियर का खतरा कई गुना बढ़ सकता है.

एसिडिटी, गैस, अपच

एसिडिटी, गैस, अपच की समस्या से जूझ रहे लोगों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उन्हें दिक्कत तो का सामना करना पड़ सकता है.

ब्लड प्रेशर

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको भूलकर भी आलू का सेवन नहीं करना चाहिए. एक शोध के मुताबिक, सप्ताह में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story