शुभता के देवता

भगवान गणेश बुद्धि, सफलता और शुभता के देवता हैं, सभी बाधाओं को दूर करने और कार्य सफलता से पूर्ण हो इसलिए किसी भी शुभ कार्य को रले से पहले भगवान गणेश पूजा किया जाता है.

Nov 06, 2023

विघ्नहर्ता

देवी लक्ष्मी धन, समृद्धि और खुशी की देवी हैं वहीं प्रभु गणेश जी विघ्नहर्ता, बुद्धी, ज्ञान के देवता है, दोनों की पूजा करने से भक्तों का कल्याण होता है,

देवी लक्ष्मी के दत्तक पुत्र

भगवान गणेश देवी लक्ष्मी के दत्तक पुत्र हैं, इसलिए भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा एक साथ किया जाता है, मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी की पूजा करने से घर में शुभता आती है.

आशीर्वाद

रोशनी के त्योहार दिवाली पर, ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी अपनी कृपा प्रदान करने के लिए हर घर में आती हैं, भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की एक साथ पूजा करके, व्यक्ति समृद्ध और आनंदमय जीवन के लिए उनका संयुक्त आशीर्वाद मांगता है.

शांति

भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी भी सत्व (पवित्रता) और रजस (गतिविधि) के गुणों से जुड़े हैं, इन दो ऊर्जाओं को संतुलित करके, व्यक्ति स्वयं में शांति प्राप्त कर सकता है.

भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी

भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी कला, संस्कृति और शिक्षा के भगवान हैं, इनकी पूजा करके व्यक्ति अपनी रचनात्मकता, बुद्धि और कौशल को बढ़ा सकता है.

करुणा के प्रतीक

भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी करुणा के भी प्रतीक हैं, उनकी पूजा करके, व्यक्ति दूसरों, विशेषकर जरूरतमंदों की सहायता करने मे सक्षम हो पाता है.

कर्मों का फल

भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी भी धर्म और कर्म के रक्षक हैं, इनकी पूजा करके व्यक्ति कर्तव्य और नैतिकता के मार्ग पर चलता है और अपने अच्छे कर्मों का फल प्राप्त कर सकता है.

मोक्ष

भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति परम सत्य को जान सकता है और मोक्ष प्राप्त कर सकता है

VIEW ALL

Read Next Story