दूल्हे के जूते चुराना

कुछ उत्तर भारतीय शादियों में दुल्हन की बहनें दूल्हे के जूते चुरा लेती हैं और उन्हें वापस करने के लिए पैसे मांगती हैं. यह एक परंपरा है जो शादी में मज़ा जोड़ती है.

पेड़ के साथ गांठ बांधना

भारत के कुछ हिस्सों में माना जाता है कि मंगल दोष की वजह से उनकी शादी में समस्या आ सकती है. इस श्राप से बचने के लिए उन्हें शादी करने से पहले एक पेड़ से शादी करनी पड़ती है.

मिट्टी के बर्तन तोड़ना

कुछ हिस्सों में, दूल्हा और दुल्हन एक खेल में भाग लेते हैं, जहां वे दूध और दही से भरे मिट्टी के बर्तन को तोड़ने की कोशिश करते हैं.

दूल्हे के पैरों को पीटना

कुछ स्थानों पर दुल्हन के परिवार द्वारा दूल्हे के पैरों को लाठियों से पीटा जाता है, जो उनके परिवार में प्रवेश का प्रतीक है. यह एक अजीब परंपरा है, लेकिन दूल्हा इसे अच्छी भावना से लेता है.

हल्दी का लेप लगाना

भारत के कुछ हिस्सों में, शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को हल्दी का लेप लगाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इससे उनकी त्वचा में चमक आती है और बुरी आत्माएं दूर रहती हैं.

दूल्हे के कपड़े चुराना

दक्षिण भारत की कुछ शादियों में दूल्हे के स्नान करते समय दुल्हन के दोस्त उसके कपड़े चुराने की कोशिश कर सकते हैं. यह एक चंचल परंपरा है जो शादी में कुछ मज़ा जोड़ती है.

चावल फेंकना

भारत के कुछ हिस्सों में मेहमान विवाह स्थल से निकलते समय जोड़े पर चावल फेंकते हैं. ऐसा माना जाता है कि यह युगल के लिए सौभाग्य और समृद्धि लाता है.

भारत के कुछ हिस्सों में, दूल्हा और दुल्हन शादी समारोह से पहले खेलों में भाग लेते हैं. यह दो परिवारों को प्रेम से जोड़ने का एक मजेदार तरीका है.

दूल्हे को शादी से पहले छिपाना

भारत के कुछ हिस्सों में दूल्हे का परिवार शादी समारोह से पहले उसे छिपाता है. फिर दुल्हन का परिवार उसकी तलाश करता है. जब वे उसे ढूंढ लेते हैं, तो शादी शुरू होती है.

VIEW ALL

Read Next Story