अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

पंजीकरण

अमरनाथ जाने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण करने का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया. यात्रा के लिए सोमवार से अग्रिम पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया.

आयु

13 वर्ष से कम की आयु वाले और 70 वर्ष से अधिक आयु वाले श्रद्धालु का पंजीकरण नहीं हो सकता है.

गर्भवती महिला

छह सप्ताह से अधिक समय की गर्भवती महिला यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं कर सकती है. स्वास्थ्य प्रमाणपत्र यात्रा पंजीकरण के लिए जरूरी है.

श्राइन बोर्ड

सभी राज्यों के साथ ही प्रदेश की सरकारों की ओर से अधिकृत डाक्टरों और चिकित्सा केंद्रों से ही तैयार किए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र वैध माने जाएंगे. अपनी वेबसाइट पर श्राइन बोर्ड ने ब्योरा मुहैया कराया है. इसी साइट से श्रद्धालु पंजीकरण करा सकेंगे.

रक्षा बंधन

9 जून से शुरू होने वाली यात्रा रक्षा बंधन यानी 19 अगस्त को पूरी होगी. देशभर में जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक के साथ ही भारतीय स्टेट बैंक व यस बैंक की 540 शाखाओं में अपना पंजीकरण कर सकते हैं.

आवेदन

श्रद्धालुओं को हर आवेदन करने वाले की तस्वीर, यात्रा पंजीकरण की तय 250 रुपये प्रति यात्री फीस के साथ ही ग्रुप लीडर का नाम भी देना होगा. इसमें मोबाइल फोन नंबर व ईमेल आइडी समेत पता देना होगा.

पोस्टल चार्जेस

एक से पांच श्रद्धालुओं के पोस्टल चार्जेस 50 रुपये, छह से 10 तक के लिए 100 रुपये, 11 से 15 तक के लिए 150 रुपये, वहीं 16 से 20 तक के लिए चार्जेज 200 रुपये, 21 से 25 के लिए यह 250 रुपये होंगे और 26 से 30 के लिए 300 रुपये लिए जाएंगे.

अकाउंट

श्री अमरनाथ जी श्राइन के मुख्य अकाउंट अधिकारी के नाम पर यात्रा पंजीकरण फीस के साथ ही पोस्टल चार्ज भेजना है. ध्यान दें कि 8 अप्रैल के बाद का स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही पंजीकरण के लिए वैध होगा.

VIEW ALL

Read Next Story