बरेली से बेहद नजदीक हैं ये हिल स्टेशन, खूबसूरती देख बना लेंगे घूमने का प्लान

गर्मी में कहां घूमने जाएं

गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में घूमने के लिए प्लान बनने लगे हैं. लेकिन सबसे ज्यादा माथापच्ची जगह को लेकर होती है.

Bareilly tourist place

क्या आप जानते हैं कि बरेली से 200 किलोमीटर के भीतर घूमने की कई जगह मौजूद हैं. इनमें कई खूबसूरत हिल स्टेशन भी शामिल हैं.

Bareilly nearby hill stations

अगर आप भी ऊंची घाटियों और ग्रीनरी के बीच फुरसत के कुछ दिन गुजारने का प्लान बना रहे हैं, तो ये जगहें आपको अपनी ओर खींच सकती हैं.

अल्मोड़ा

उत्तराखंड का अल्मोड़ा शहर घूमने के लिए शानदार हिल स्टेशनों में से एक है. बरेली से अल्मोड़ा के बीच की दूरी 189 किमी है.

कहां घूमें

अल्मोड़ा शानदार वन्य जीवन, सांस्कृतिक विरासत और हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है. घूमने के लिए यहां नंदा देवी मंदिर, ब्राइट एंड कॉर्नर, कसार देवी मंदिर, चितई गोलू देवता मंदिर जैसी जगहें प्रमुख हैं.

भीमताल

झरना, देवदार और ओक के वृक्षों से घिरी यह जगह नैनीताल से करीब 23 KM की दूरी पर है. भीमताल झील में वोटिंग करते हुए आप प्रकृति का नजारा ले सकते हैं.

कौसानी

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में कौसानी हिल स्टेशन है. यह बरेली से करीब 240 KM दूरी पर है. यहां चीड़ के पेड़ों से घिरा जंगल है. सूर्यास्त के बाद यहां का नजारा देखने लायक होता है. यहां आप रुद्रधारी वॉटरफाल, अनाशक्ति आश्रम, कौसानी चाय बागान का दीदार कर सकते हैं.

नैनीताल

झील-झरनों के साथ देवादार के पेड़ से घिरे नैनीताल की हसीन वादियों का नजारा देखने लायक होता है. नैनी झील, नैना देवी मंदिर, केव गार्डन और व्यू पॉइंट को आप एक्सप्लोर कर सकते हैं. बरेली से नैनीताल की दूरी करीब 142 किमी. है.

मसूरी

बरेली से महज 331 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी की गिनती प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में होती है. इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है.

कहां घूमें

मसूरी में आप माल रोड, मसूरी झील, गन हिल, लाल टिब्बा दर्शनीय स्थल, गन हिल पॉइंट जैसी जगहों को जरूरी देखने जाएं.

VIEW ALL

Read Next Story