बाल/Hairs

क्या आप जानते हैं? आपके बाल सिर्फ 100-200 रुपये प्रति किलो में नहीं, बल्कि 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से भी बिकते हैं

Zee News Desk
Sep 01, 2023

टूटे हुए बाल

सैलून में कटिंग करवाने के बाद और साथ ही झड़े हुए बालों का भी हमारे जीवन में ज्यादा महत्व नहीं रहता. हम टूटे और कटे हुए बालों को यूं ही छोड़ देते हैं

मुंडन

कुछ लोग मंदिर में मुंडन करवाकर अपने बालों को वहीं छोड़ देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके इन्ही बालों से दुनियाभर में करोड़ों का व्यापार हो रहा है.

हजारों रुपये बालों की कीमत

क्या आप जानते है कि आपके बाल सिर्फ 100-200 रुपये प्रति किलो में नहीं, बल्कि 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो के हिसाब से बाजार में बिकते हैं.

बालों का बड़ा व्यापार

आपके शहर में भी कोई शख्स बाल के बदले बर्तन या पैसे देने के लिए आता होगा. आपको चंद पैसे देने वाला यह शख्स करोड़ों के रुपये के बिजनेस का हिस्सा होता है.

विदेशों में बालों का व्यापार

आपके बालों को कलेक्ट कर इन्हें विदेश में करोड़ों रुपयों में बेचा जाता है. विदेशी लोग भारतीय महिलाओं के लंबे बालों को काफी पसंद करते हैं.

मंदिर से लिए जाते हैं बाल

मंदिर में लोग मुंडन कराते हैं. बालों के बिजनेस में काफी बड़ा हिस्सा मंदिरों से भी लिया जाता है. मंदिर से बाल लेकर इन्हें फैक्ट्री तक पहुंचाते है और इसके बाद इन्हें सुलझाकर विदेश भेज दिया जाता है.

खरीदते हैं विग

विदेश में नैचुरल बालों से बनी विग को लोग काफी पसंद करते हैं. इन विग को लोग महंगे दामों में खरीद लेते हैं.

इन देशों में बड़ा व्यापार

लंबे बालों से बनी विग को विदेशी लोग काफी पसंद करते हैं. भारत से इन बालों को इकठ्ठा करके चीन, मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, बर्मा में बेचा जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story