नवरात्रि व्रत में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, खंडित हो सकता है व्रत

नवरात्रि व्रत

व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों कारणों से भी काफी अहम होता है. व्रत के दौरान खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. यहां जानते हैं कि नवरात्रि में किन चीजों का भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

इस दिन से शुरू हैं नवरात्रि

हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होंगे और 17 अप्रैल को समापन होगा।.

चावल

किसी भी प्रकार की फलियां और दाले नवरात्रि में नहीं खाई जाती हैं.इन दिनों चावल भी नहीं खाए जाते हैं. व्रत में समा के चावल खाए जाते हैं.

सफेद नमक

नवरात्रि के दौरान व्रत में सफेद नमक नहीं खाते हैं. सादा नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए.

रिफायंड-सरसों का तेल

नवरात्रि के दौरान रिफायंड-सरसों का तेल नहीं खाना चाहिए. इसकी जगह आप फलाहार बनाने के लिए शुद्ध देशी घी या मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कुछ सब्जियां वर्जित

नवरात्रि में कुछ सब्जियां तो खा सकते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां व्रत में खाना मना है. नौ दिन तक लोग लौकी, कद्दू, आलू और टमाटर जैसी सब्जियां खा सकते हैं.

मसाले का सेवन

नवरात्रि के व्रत में कुछ मसालों को खाना भी वर्जित बताया गया है. इनमें हल्दी, अमचूर और गरम मसाला शामिल हैं.

अनाज से दूरी

नवरात्रि के दौरान हो सके तो अनाज से दूरी बनाकर रखें. इन दिनों अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए. गेंहू, मक्के का आटा, सूजी, चावल, बेसन, रागी और बाजरे का आटा नहीं खाया जाता है.

फास्ट फूड

नवरात्रि के दौरान फास्ट फूड (फ्रेंच फ्राइस), डिब्बाबंद खाना और प्याज या लहसुन से तैयार खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story