सम्मान नहीं लोग उड़ाएंगे खिल्ली, भूलकर भी किसी को न बताएं ये बातें

Shailjakant Mishra
Mar 21, 2024

आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है.

चाणक्य नीति में जीवन में सफलता से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अपना ले, तो वह सफतला के नए मुकाम हासिल कर सकता है.

आचार्य चाणक्य ने श्लोक के माध्यम से उन कार्यों के बारे में बताया है, जिन्हें करने से समाज में वो मजाक का पात्र बन सकता है. इसलिए भूलकर भी ऐसे काम नहीं करना चाहिए .

मनसा चिन्तितं कार्यं वाचा नैव प्रकाशयेत्।..मंत्रेण रक्षयेद् गूढं कार्ये चाऽपि नियोजयेत्।।

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी अपने मन के अंदर सोचे हुए विचारों को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए. उसे अपने मन के अंदर रखना चाहिए. जब उस विचार को काम में परिवर्तित कर लें तब उसे लोगों के सामने रखें.

कई बार आप अपने विचार को लोगों के सामने रख देते हैं, लेकिन वो काम पूरे नहीं हो पाते, जिसकी वजह से आप मजाक का पात्र बनते हैं.

समाज में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन वास्तव में वो किसी भी कार्य को पूरा नहीं कर पाते. थोड़े समय में वो लोगों के बीच महज मजाक का पात्र बनकर रह जाते हैं. इसलिए कभी भी किसी के सामने अपने मन की बातें नहीं रखें.

आचार्य चाणक्य के अनुसार बुद्धिमान व्यक्ति काम को बताने की जगह पूरा करने में यकीन करते हैं. वो कभी भी अपने मन की बातें किसी के साथ साझा नहीं करते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी काम को कहने की जगह करने पर यकीन रखना चाहिए. अगर किसी व्यक्ति ने आपका अपमान किया है तो उस बात को कभी किसी से नहीं बताना चाहिए. ऐसा करने से भी आप समाज में मजाक का पात्र बनते हैं.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story