छठी मईया को खुश करने के लिए घर बनाएं ठेकुआ, फटाफट नोट करें रेसिपी

हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में छठ पर्व भी एक है. यह त्योहार दिवाली के 6 दिन बाद मनाया जाता है. इस साल छठ पर्व की शुरुआत 17 नवंबर 2023 से हो रही है, जिसका समापन 20 नवंबर को होगा.

छठ पूजा के बाद प्रसाद के लिए विशेष तौर पर ठेकुआ (Thekua) बनाया जाता है. इस प्रसाद को मिट्टी के चूल्हे पर बनाई जाती है और आंच देने के लिए आम की लकड़ियों का प्रयोग किया जाता है.

छठ पूजा के दौरान सुबह और शाम अर्ध्य देते समय ठेकुआ का खास महत्व है. छठ पूजा के लिए आप अगर ठेकुआ बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

इस प्रसाद को बनाते समय महिलाएं लोकगीत गाती हैं. आइए जानते हैं इस प्रसाद को बनाने की विधि और सामग्री

इसके लिए चाहिए ये सामग्री -2 कप गेहूं का आटा, आधा कप गुड़, 1 चम्मच इलायची पाउडर, 3-4 बड़े चम्मच घी, 1 चम्मच ड्राई फ्रूट्स

छठ पूजा का प्रसाद ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी लेकर उसमें गुड़ डालें और लगभग 1 घंटे तक इसे रख दें, जिससे गुड़ पानी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए.

पानी में रखने के बाद भी गुड़ अच्छे से न पिघले तो इसे गैस पर रखकर गर्म करें और चम्मच से चलाते हुए पानी में घोल दें.

अब एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें. इसके बाद इसमें कद्दूकस नारियल, दो चम्मच देसी घी और सौंफ डालकर अच्छे से मिलाएं.

आटे में सारी सामग्रियों को ठीक तरह से मिलाने के बाद गुड़ का पानी लें और उसे आटे में थोड़ा-थोड़ा डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें.

इसके बाद आटे की समान अनुपात में लोइयां तैयार करें. लोई लें और उसे दोनों हथेलियों पर रखकर बीच से दबाते हुए ठेकुआ का आकार दें. ऐसे ही सारी लोइयों से ठेकुआ तैयार करें.

इसके बाद एक कड़ाही में घी डालें. मीडियम आंच पर ठेकुए डीप फ्राई करें. ठेकुआ को तब तक तलना है जब तक कि दोनों ओर से इनका रंग गहरा सुनहरा न हो जाए

इसके बाद ठेकुआ को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे ठेकुआ को तल लें. अब आप इसको प्रसाद के रूप में बांट सकते हैं.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story