Dhanteras Kab hai : दो दिन रहेगी धनतेरस, दिवाली के पहले सोने-चांदी की खरीदारी को कनफ्यूजन

Zee News Desk
Oct 06, 2023

धनतेरस कब

Dhanteras 2023 Date : धनतेरस छोटी दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस का पर्व मनाया जाता है.

मां लक्ष्‍मी की पूजा

धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि और देवी लक्ष्मी के साथ कुबेर देव की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन पूजा पाठ करने से घर में सुख समृद्धि आती है और तरक्की होती है.

बर्तन खरीदें

धनतेरस के शुभ दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से साल भर खुशहाली और वैभव बना रहता है. भारत सरकार ने धनतेरस को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है.

धनतेरस का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इस साल धनतेरस शुक्रवार, 10 नवंबर 2023 को पड़ रहा है. त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 10 नवंबर 2023 को दोपहर 12:35 बजे होगी और त्रयोदशी तिथि 11 नवंबर 2023 दोपहर 01:57 बजे पर समाप्त होगी.

पूजा मुहूर्त

वहीं, धनतेरस की पूजा मुहूर्त 10 नवंबर को शाम 05:47 से 07:43 बजे तक है. धनतेरस के दिन शाम के वक्त शुभ मुहूर्त में भगवान कुबेर और धन्वंतरि की स्थापना करें.

तिलक करें

इनके साथ ही माता लक्ष्मी और गणपति को भी विराजमान करें. दीप जलाकर तिलक करें. इच्छानुसार फूल और फल अर्पित करें. कुबेर देवता को सफेद मिठाई और धन्वंतरि देव को पीली मिठाई का भोग लगाएं.

इस मंत्र का जाप

पूजा के दौरान ऊँ ह्रीं कुबेराय नमः इस मंत्र का जाप करते रहें. माँ लक्ष्मी की आरती और मंत्र पढ़ें. भगवान धन्वंतरि से मनवांछित फल पाने के लिए धन्वंतरि स्तोत्र का पाठ जरूर करें.

चांदी के बर्तन खरीदें

इस दिन चांदी के बर्तन खरीदना अत्याधिक शुभ माना जाता हैं.

VIEW ALL

Read Next Story