शरीर को मजबूत ही नहीं खोखला भी करता है प्रोटीन, सच्चाई जान हो जाएंगे हैरान

Rahul Mishra
Oct 05, 2023

जरूरी है प्रोटीन

बीमारियों को दूर रखने के लिए आपके शरीर में प्रोटीन का होना बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन शरीर के लिए माइक्रो न्यूट्रिएंट्स है. यह आपके शरीर की मांसपेशियों की ग्रोथ से लेकर हार्मोन रेगुलेट और इम्यून जंक्शन को बेहतर बनाता है.

अति है बुरी

यह बात आप सभी जानते हैं कि अति हर चीज की बुरी होती है. ठीक इसी तरह आपके लिए भी अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

बॉडीबिल्डर

आज के समय में जो लोग बॉडीबिल्डिंग करते हैं और पेशे से बॉडीबिल्डर हैं, वो लोग जरुरत से भी ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं.

हो सकता है नुकसान

अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

किडनी

अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना आपकी किडनियों के लिए घातक साबित हो सकता है. किडनी से जुड़ी बीमारी और डिहाइड्रेशन का भी कारण बन सकता है.

कैल्शियम लॉस

ज्यादा प्रोटीन लेने से आपको कैल्शियम लॉस की समस्या हो सकती है. यह आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकती है और साथ ही जोड़ों की बीमारियों से का कारण बन सकती है.

कब्ज

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन को पचाने में आपके पेट को मुश्किल होती है. इससे आपको पाचन संबंधित समस्या हो सकती है साथ ही आपको कब्ज और ब्लोटिंग से भी जूझना पड़ सकता है.

थकान

अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं और इसके बाद आपको पूरा दिन थकान हो रही है, तो इसका कारण आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होना हो सकती है.

वजन

शरीर में ज्यादा प्रोटीन होना आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकता है. प्रोटीन की अधिक मात्रा आपके शरीर में फैट की तरह स्टोर हो जाती है जो शरीर में अमीनो एसिड को भी बढ़ाने लगती है.

VIEW ALL

Read Next Story