दिवाली पर आधी रात में घंटी और दीपक से बदलेगी आपकी किस्मत, इस टोटके से दौड़ी आएंगी मां लक्ष्मी

ज्‍योत‍िष में उपाय

धन की देवी लक्ष्‍मी को खुश करने के ल‍िए यूं तो ज्‍योत‍िष में कई उपाय बताये गए हैं. ज‍िनका प्रयोग कभी भी क‍िया जा सकता है. कुछ खास मौके ऐसे होते हैं जिनको करने से अप्रत्याशित धन लाभ होता है.

सिद्दी और साधना का दिन

दिवाली का दिन सिद्दी और साधना का माना जाता है. ज्योतिष और तंत्र शास्त्र में इस दिन को बहुत खास माना गया है. पढ़िए ये नीचे दिए गए उपाय

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक

दिवाली की शाम को साबुत उड़द, दही और स‌िंदूर लेकर पीपल की जड़ में रख दें. पेड़ के नीचे दीपक भी जलाएं. इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी.

हनुमान जी को भोग

आप पीपल के पत्ते पर कुमकुम लगाएं और लड्डू रखकर हनुमान जी का भोग लगा दें. आपकी बहुत सी परेशानियां दूर हो जाएगी.

उल्लू की तस्वीर

दीपावली की रात उल्लू की तस्वीर तिजोरी पर लगाएं. उल्लू लक्ष्मी का वाहन होता है. ऐसा करेंगे तो मां खुश हो जाएंगी और आप पर कृपा बरसेगी.

पीले रंग की कौड़ियां

लक्ष्मी पूजन में पीले रंग की कौड़ियों का इस्तेमाल करें. ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं.

बजाएं घंटी

दीपावली की मध्य रात के बाद घंटी बजाएं. तंत्र शास्त्र में कहा गया है कि इससे नकारात्मक शक्तियां और गरीबी घर में नहीं ठहरती.

काली हल्दी का उपाय

दिवाली वाले दिन काली हल्दी देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित करें. पूजा के बाद हल्दी को लाल कपड़े में बांधकर धन रखने के स्‍थान में रखें.

पेड़ की जटा में लगाएं गांठ

जल्‍दी और अचानक धन लाभ के लिए दीपावली की शाम में किसी बरगद के पेड़ की जटा में गांठ लगाएं. मनोकामना पूरी होने पर इस गांठ को खोल दें.

कपूर जलाकर करें आरती

घर में सुख समृद्धि लाने के लिए भी बहुत ही अचूक उपाय बताया गया है. दीपावली की रात चांदी की कटोरी में कपूर जलाकर देवी लक्ष्मी की आरती करें. ऐसा करेंगे तो धन वृद्ध‌ि होगी.

चौराहे पर जलाएं दीपक

दीपावली की आधी रात में चौराहे पर दीपक जलाकर रख आएं. ध्यान रखें ऐसा करते समय पीछे मुड़कर नहीं देखना है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story