नवरात्रि व्रत में खाएं ये 6 चीजें, टेस्ट के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

Zee News Desk
Oct 16, 2023

Navratri 2023

नवरात्रि मां देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के लिए समर्पित है. इस त्योहार के दौरान, बहुत से लोग उपवास रखते हैं और कुछ खाने-पीने की चीजों का पालन करते हैं.

व्रत के दौरान मांस, शराब और गेहूं और चावल जैसे अनाज का सेवन नहीं किया जाता है. नवरात्रि के दौरान आप नीचे दी गई डिशेज को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

साबूदाना

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है. इसका उपयोग साबूदाना खिचड़ी, साबुदाना वड़ा और साबुदाना खीर जैसे कई व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है.

कुट्टू का आटा

कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है और इसका उपयोग पूरी, पराठा और पैनकेक बनाने के लिए किया जा सकता है. कुट्टू आहार फाइबर का अच्छा स्रोत है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है.

सिंघारे का आटा

सिंघारे के आटे में कैलोरी कम होती है और इसका उपयोग पूरी, पराठा और पैनकेक बनाने के लिए किया जा सकता है. सिंघारे का आटा ग्लूटेन मुक्त होता है.

फल

आप केले, सेब और अनार जैसे फल और आलू, शकरकंद और कद्दू जैसी सब्जियां खा सकते हैं. ये विटामिन, खनिज और आहार फाइबर का अच्छा स्रोत हैं.

डेयरी उत्पाद

नवरात्रि के व्रत में दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों का भी सेवन किया जा सकता है. वे प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं.

ड्राई फ्रूट्स

बादाम, काजू और कद्दू के बीज प्रोटीन और स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोत हैं. इनको नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या साबुदाना खिचड़ी जैसे व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है.

डिस्क्लेमर

यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. आप किसी भी चीज का सेवन या घरेलू उपाय करने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story