इन 4 चीजों से घर पर ही बनाएं गणेश जी की इको फ्रेंडली मूर्तियां

गणेश चतुर्थी का त्योहार आने वाला है, जिसका लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. बप्पा के भक्त इसको लेकर पहले से ही तैयारियों को शुरू कर देते हैं.

गणेश जी की POP की मूर्ति पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती है, ऐसे में आप घर पर ही गणपति जी की ईको फ्रेंडली मूर्ति तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

मिट्टी से

आप गणेश जी की मिट्टी से बनी मूर्ति को घर ला सकते हैं. इसके अलावा आप इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको मिट्टी और पानी को मिलाकर अच्छे से आटे की तरह गूंथना होगा.

इसके बाद गणेश जी के अलग-अलग अंगों को बनाकर जोड़ लें. इसके लिए आप छोटी लकड़ियों या टूथपिक का इस्तेमाल कर सकते हैं. सही आकार देने के बाद इसको पसंदीदा रंग दें और सजावट करें.

अखबार और आटा

अखबार के छोटे-छोटे टुकड़े कर उसे पानी में भिगो लें. फिर इसे मिक्सी में पीस लें और आटा मिलाएं. फिर दो कप पानी मिलाकर गैस पर पकाएं और इसमें नींबू का रस डालें.

जब तक ये आटे जैसा नहीं हो जाता तक पकाएं. ठंडा होने के बाद इसे गूंथकर गणेश जी की पसंदीदा आकार की मूर्ति का रुप दें.

चॉकलेट

चॉकलेट से भी बप्पा की मूर्ति बना सकते हैं. डार्क चॉकलेट को बर्तन में रख गुनगुने पानी में पिघलाना होगा. इसके बाद इसे गणेश जी का ढांचा खरीदकर उसमे डालना होगा.

इसे फ्रिज में रख दें. ठंडा होने के बाद इससे आप गणेश जी मूर्ति निकाल सकते हैं. इसे दूध में विसर्जित कर आप प्रसाद के रूप में भी बांट सकते हैं.

गाय का गोबर

गोबर के कंडे बनाएं. उनको सुखाकर बारीक पीस लें. इसमें पानी, आटा मिलाकर मूर्ति बनाएं. इसे सूखने दें.

इसके बाद हल्दी या किसी कलर से रंगें. आपकी मूर्ति तैयार है.

VIEW ALL

Read Next Story