खास तेल तैयार करने के लिए आपको कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल, नारियल तेल, मेथी दाना, कलौंजी बीज, करी पत्ता और प्याज चाहिए. आइए बताते हैं तेल तैयार करने की विधि.

Apr 23, 2023

सबसे पहले 1 चम्मच मेथी के दानों को भून लें. इसमें एक चम्मच कलौंजी के दाने को हल्का गरम करें. इके बाद दोनों का मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद 250 ml नारियल तेल में 150 ml अरंडी का तेल मिलाकर धीमी आंच में पकाने के लिए रखें.

तेल हल्का गर्म होने पर इसमें मेथी और कलौंजी का पाउडर मिलाएं. इसमें जब हल्का झाग आने लगे, तो बारीक कटा हुआ 10-15 प्याज डाल दें. ये ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी हो. प्याज के हल्का भूरा होने पर इसमें एक मुट्ठी करी पत्ता डालें. इसके बात तेल को 25 से 30 मिनट तक अच्छे से पकाएं और गैस बंद कर दें.

जब तेल ठंडा हो जाएं तो इसे बोतल में भर लें. इसे बाल धोने से 2 घंटे पहले बालों की जड़ों में लगाएं. जब आप बाल धोएंगे तो आपको रिजल्ट नजर आएगा.

आपको बता दें कि नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं. ये डैंड्रफ को दूर कर बालों की जड़ों को नमी भी देता है. वहीं, अरंडी का तेल लगाने से बाल चमकदार और घने हो जाते हैं.

दरअसल, मेथी में प्रोटीन, फोलेट, डाइटरी फाइबर और कैल्शियम होता है. वहीं, कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा पाया जाता है. ये हमारे बालों का पूरा ख्याल रखते हैं.

आपको बता दें कि करी पत्ता का प्रयोग करने से बाल आसानी से सांस ले पाते हैं. इससे उनको ग्रोथ में मदद मिलती है. इसके अलावा प्याज भी बालों के लिए बेहद लाभदायक है. इसमें सल्फर पाया जाता है, जो आपके बालों की जड़ों में रक्त संचार बढ़ाकर बालों को स्वस्थ रखता है.

VIEW ALL

Read Next Story