अमरूद में भरपूर प्रोटीन

कुछ फलों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. ऐसा ही एक फल अमरूद है. रिसर्च के मुताबिक एक कप अमरूद में 4।2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जो रोजाना की जरूरत का 8 फीसदी है. अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी

प्रोटीन शरीर के विकास के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व है. प्रोटीन से मसल्स ग्रोथ होती हैं और रिपेयर होती हैं. कैल्शियम के बाद प्रोटीन ही हड्डियों को मजबूत बनाता है.

प्रोटीन की कमी कर देगी बीमार

प्रोटीन की कमी से शरीर में थकान और कमजोरी आ सकती है. हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, बाल झड़ सकते हैं और त्वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है. प्रोटीन की कमी इडिमा, फैटी लीवर, बॉन फैक्चर, इन्फेक्शन और खून की कमी एनीमिया जैसी गंभीर रोगों का कारण बन सकती है.

बॉडी होगी फिट

आप शाकाहारी हैं और नॉनवेज नहीं खाते हैं तो कोई बात नहीं. हम आपको एक फल के बारे में बताते हैं जिससे आपकी बॉडी मजबूत होगी और शरीर एकदम से फिट हो जाएगा.

अमरूद खाने के अन्य फायदे

यह फल पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें विटामिन-सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए ,फाइबर, पोटैशियम,मैग्नीशियम, फास्फोरस पाया जाता है.

वर्कआउट से पहले या बाद में पिएं इसका रस

अगर अप जिम जाते हैं, तो आपको वर्कआउट से पहले अमरूद का रस पीना चाहिए. इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम से आपको तुरंत ऊर्जा मिल सकती है.

अमरूद में कार्बोहाइड्रेट

प्रोटीन के अलावा अमरूद में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी अच्छी होती है. यह विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है.

पाया जाता है मैग्नीशियम

अमरूद में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. शरीर को ऊर्जा देने के लिए दो एक्सरसाइज से पहले या बाद में अमरूद खा सकते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर

अमरूद विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है. इसमें संतरे के मुकाबले विटामिन-सी 4 गुना अधिक पाया जाता है. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

कम होता है बैड कोलेस्ट्रॉल

अमरूद ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है. जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story