दुल्हन अपनी पहली होली मायके में क्यों मनाती है (Myths of Holi 2024)

Padma Shree Shubham
Mar 11, 2024

शादीशुदा नए जोड़े

होली का त्योहार मिलजुल कर मानाया जाता है और यह त्योहार शादीशुदा नए जोड़े के लिए उत्साह से भर देने वाला होता है. इस पर्व से कई मान्यताएं जुड़ी हुई हैं.

ससुराल में रह रही नई दुल्हन

माना जाता है कि शादी के बाद ससुराल में रह रही नई दुल्हन अपनी पहली होली मनाने के लिए मायके चली जाती है. लेकिन ऐसा करने के पीछे पारंपरिक कारण है.

कड़वाहट

कहते हैं कि दुल्हन और उसकी सास यदि जलती हुई होलिका साथ में देख ले तो दोनों के बीच कड़वाहट आने की आशंका होती है. (Holi 2024)

होलिका दहन

दुल्हन की पहली होली है और सास के साथ वो होलिका दहन देख ले तो इससे उसके आने वाले जीवन में काफी परेशानियां दस्तक दे सकती हैं. (Marriage Rituals)

जीवन में खुशियों का प्रवेश

हिंदू धर्म में मान्यता है कि पहली होली पत्नी के मायके में मनाए तो नए जोड़े के जीवन में खुशियों का प्रवेश होता है. दोनों घरों के बीच का रिश्ता प्रेम से बंधा रहता है.

सुंदर व स्वस्थ

पहली होली मायके में खेलने पर जोड़े की संतान सुंदर व स्वस्थ होती है. इसका तर्क ये है कि नवविवाहिता के गर्भवती होने पर मायके में उसे विशेष लाड़ प्यार दिया जाता है.

असहज

विवाह के तुरंत बाद हो सकता है कि दुल्हन ससुराल में असहज हो और खुलकर होली न खेल पाए, ऐसे में नई दुल्हन ससुराल के बजाए मायके चली जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story