होली कल कितने समय तक खेल पाएंगे, जानें चंद्र ग्रहण सूतक के बीच रंग गुलाल का सही टाइम

Sandeep Bhardwaj
Mar 24, 2024

Holi Shubh Muhurt

रंगों के त्योहार होली को सभी लोग बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं.

सनातन धर्म में

सनातन धर्म में होलिका दहन से लेकर रंग खेलने तक के लिए शुभ मुहूर्त देखा जाता है. यहां आगे होली खेलने के शुभ मुहूर्त की जानकारी दी जा रही है.

कब है होली

सोमवार 25 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि पर रंगों का यह उत्सव मनाया जाता है.

कब है होलिका दहन

होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है, जिसे कई जगहों पर छोटी होली भी कहते हैं. होलिका दहन 24 मार्च 2024 रविवार को है. जानें होली के सभी शुभ मुहूर्त जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

कब है होलिका दहन

इस साल होलिका दहन 24 मार्च 2024 रविवार को शाम 07 बजकर 19 मिनट से रात 09 बजकर 38 मिनट तक करना उचित रहेगा.

कब है शुभ मुहूर्त?

होलिका दहन की पूजा के लिए कुल समय सवा दो घंटे का समय मिलरहा है. अगर आप शुभ मुहूर्त में होलिका दहन करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत शुभ होता है और इसके कई लाभ भी देखने को मिलते हैं

रंग लगाने का मुहूर्त

इसके बाद अगले दिन 25 मार्च 2024 सोमवार को 12 बज कर 24 मिनट से शुरू होकर 25 मार्च 02 बज कर 59 मिनट तक होली खेली जाएगी.

होली पर चंद्रग्रहण

होली पर चंद्र ग्रहण लग रहा है, चूंकि चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. ऐसे में 25 मार्च को पूरे दिन होली खेली जा सकती है.

इस प्रकार मनाएं होली

पूर्णिमा के समाप्ति पर अगले दिन सूर्योदय यानी प्रतिपदा के साथ ही रंग खेला जाता है. सूर्योदय से लेकर दोपहर तक रंग खेला जाता है. सायंकाल नए कपड़े पहनकर घर में देवी देवता और पितरों के चित्र पर अबीर अर्पित करके उनका आशीर्वाद लें.

Disclaimer:

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story