होली पर नाश्ते में तैयार करें ये डिश, खाकर हर कोई करेगा तारीफ

Shailjakant Mishra
Mar 21, 2024

ठंडाई

होली पर लोग ठंडाई खूब पीते हैं. इसे गाढ़े दूध में ड्राई फ्रूट्स और केसर मिलाकर तैयार किया जाता है.

गुजिया

होली में जिस डिश का सबसे इंतजार रहता है वो है गुजिया. इसके टेस्ट का हर कोई मुरीद होता है. इसमें मावा और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर बनाया जाता है.

शक्कर पारा

शक्कपारा खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं. इनका स्वाद मीठा होता है. इनको नाश्ते में शामिल किया जा सकता है.

जरूरी सामग्री

इसे बनाने के लिए मैदे को घी में मिलाएं और थोड़ा पानी डालकर अच्छे से गूंथ लें. आटा तैयार होने के बाद इसे चौकोर या तिकोना आकार में छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और तेल में फ्राई करें.

इसके बाद एक कढ़ाई में चीनी की चाशनी बनाएं. इन्हें कुछ समय के लिए डुबाकर छोड़ दें. कुछ समय बाद शक्करपारे निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें.

नमकपारा

नमकपारे का स्वाद नमकीन होता है. इसे बनाने के लिए मैदे में नमक और घी मिलाकर गूंथ लें और चौकोर आकार में काट लें. कढ़ाई में तेल गर्म कर उसमें इन टुकड़ों को फ्राई कर दें.

दही बड़ा

इस होली आप बड़ा भी बना सकते हैं, इनका टेस्ट खूब पसंद किया जाता है. इसे तैयार करने के लिए आपको उड़द-मूंग की दाल को रातभर भिगाकर रखना होगा. इसके बाद इसे पीस लें और इसमें जीरा और चिरौंजी मिलाएं. इसे आकार देकर तेल में डीप फ्राई करें.

कैसे बनाएं चटनी

इसके साथ चटनी बनाने के लिए इमली को पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इसका गुदा निकालकर कढ़ाई में चीनी मिलाकर गर्म करें. चीनी पिघलने के बाद इसे ठंडा होने दें. फिर इसमें काला नमक, सौंठ, चाट मसाला और मिर्ची पाउडर मिलाएं.

खस्ता कचौड़ी

होली पर आप नाश्ते मे खस्ता कचौड़ी भी बना सकते हैं. इसे चाय के साथ खाने से स्वाद दोगुना हो जाता है. कचौड़ी बनाने में मूंग दाल का इस्तेमाल होता है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story