Mardana Kamzori Ka Ijaj

मर्दाना ताकत बढ़ाने के खाएं ये 5 सुपरफूड, शादीशुदा जिंदगी में होंगी खुशियां ही खुशियां

Sandeep Bhardwaj
Aug 22, 2023

Mardana Kamzori Ka Ijaj

पुरुषों को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए और अपनी शादीशुदा लाइफ को सही रखने के लिए अपनी डाइट का ख्याल खुद रखना पड़ता है.

Mardana Kamzori Ka Ijaj

पुरुषों को मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए कई प्रकार की दवाईयों का सेवन करने के लिए कहा जाता है लेकिन इनके बहुत साइड इफेक्ट होते हैं. यहां आपको कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में जानकारी दी जा रही है जिनसे आप आसानी से अपना शरीर फिट रख सकते हैं.

Mardana Kamzori Ka Ijaj

पुरुषों को कई मायनों में ज्यादा शारीरिक मेहनत करनी होती है इसलिए ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है.

Mardana Kamzori Ka Ijaj

खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन बहुत जरूरी है. इस चीजों को ज्यादा से ज्यादा अपने आहार में शामिल करें.

Mardana Kamzori Ka Ijaj

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारणों से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने की भारी समस्या हो गई है. पुरुष के सीमेन में प्रति मिलीलीटर 15 मिलियन से कम स्पर्म हों, तो उसे स्पर्म की संख्या कम माना जाता है. कम स्पर्म काउंट के कारण बहुत से लोगों का पिता बनने का सपना कभी पूरा नहीं हो पाता.

इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

अखरोट में विटामिन ए, जिंक और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो स्पर्म क्वालिटी बढ़ाता है.

अश्वगंधा

अश्वगंधा को आयुर्वेद में पुरुषों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. अश्वगंधा से स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है. यह स्पर्म की क्वालिटी को भी बेहतर करता है.

मेथी के बीज

मेथी के बीजों में फाइटोएस्ट्रोजन्स और अंतर्वृद्धि वाले तत्व पाए जाते हैं, जिनका सेवन स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जिंक, विटामिन ए, ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइटोस्टेरोल होते हैं, जिनका सेवन स्पर्म को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

फिश ऑयल

फिश ऑयल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जिसका सेवन सेहत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. मछली के तेल से पुरुषों की कुछ आम समस्याएं भी सुलझा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story