सावन व्रत और पूर्णिमा का स्नान

Sawan Purnima 2023 Remedies: इस दिन श्रावणी उपाकर्म भी होता है, जो शरीर, मन और इंद्रियों की शुद्धता के लिए आवश्यक माना जाता है. इस साल सावन पूर्णिमा व्रत 30 अगस्त को है, जबकि सावन पूर्णिमा का स्नान और दान 31 अगस्त को होगा.

Preeti Chauhan
Aug 23, 2023

सावन पूर्णिमा का पर्व

Sawan Purnima 2023 Remedies: सावन पूर्णिमा के दिन गायत्री जयंती का पर्व भी मनाया जाएगा. सावन पूर्णिमा को सिद्धिदायक दिन कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. ज्योतिष शास्त्र में कुथ उपायों को करने से धन के साथ समाज में सम्मान भी मिलता है. आइए जानते हैं सावन पूर्णिमा के उपाय के बारे में....

धन धान्य में होती है वृद्धि

सुबह पांच तरह की मिठाई और जल में कच्चा दूध मिलाकर पीपल पर अर्पित करें और 11 बार परिक्रमा करते हुए अपनी मनोकामना बताएं.

जग जाएगा भाग्य

सावन पूर्णिमा के दिन गायत्री जयंती का पर्व भी मनाया जाएगा. इसलिए इस दिन गायत्री मंत्र को सिद्ध करके जप करना बेहद शुभ फलदायी रहेगा.

मां लक्ष्मी की रहती है कृपा

सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया जाता है इसलिए इस दिन भाई-बहन माता लक्ष्मी को इत्र, सुगंधित अगरबत्ती और लाल फूल अर्पित करें, इसके बाद कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें.

धन में होती है वृद्धि

सावन पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए माता लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर पर हल्दी लगीं 11 कौड़ियों को अर्पित करें. इसके बाद विधि विधान से मां की पूजा करें. अगले दिन सुबह उन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर घर में धन के स्थान पर रख दें. ऐसा सावन पूर्णिमा से शुरू करें और हर पूर्णिमा पर करें.

सुख संपत्ति बढ़ेगी

गुरुवार को सावन पूर्णिमा का व्रत किया जाएगा. इस दिन केले की जड़ और हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में बांधकर सीधे हाथ की साइड की भुजा में बांध लें. ज्योतिष में कहा गया है कि ये चीजें पुखराज का काम करती हैं और गुरु का शुभ प्रभाव प्राप्त होता है.

आर्थिक समस्याएं होंगी खत्म

सावन पूर्णिमा के दिन पति और पत्नी को चंद्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर अर्घ्य अवश्य देना चाहिए. अर्घ्य देते समय ॐ स्त्रां स्त्रीं स्त्रौं सः चन्द्रमसे नमः का जप करना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story