UP Rain

यूपी के'अन्नदाता' पर मौसम की मार, बारिश-ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों के नुकसान की भरपाई करेगी सरकार

Sandeep Bhardwaj
Mar 04, 2024

UP Weather

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में बीते दिन रविवार को 7.5 मिमी बारिश दर्ज हुई. हालांकि सोमवार के दिन सुबह से ही मौसम खुला रहा. वैसे कुछ इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं. आइए जाने इस तरह से मौसम के बदल जाने से प्रदेश में कहां कहां कितनी हानि हुई है. जानते हैं कि बारिश से जुड़ी किस तरह की घटनाएं सामने आई हैं.

सीएम योगी ने लिया संज्ञान

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि को लेकर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि- उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है. मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को ₹04-04 लाख की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराए जाने और राहत कार्यों को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं.

आकाशीय बिजली, ओलावृष्टि, तेज बारिश, आंधी-तूफान आदि आपदाओं से पशु हानि, मकान क्षति के मामलों में प्रभावितों को अनुमन्य आर्थिक सहायता अविलंब प्रदान करने तथा फसलों को हुए नुकसान का तत्काल आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराने हेतु संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है। आपकी सरकार हर परिस्थिति में आपके साथ खड़ी है.

9 जिलों में भारी बारिश,ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान. राहत आयुक्त कार्यालय को मिली सभी 75 जिलों से रिपोर्ट. डीएम की देखरेख में नुकसान का कराया गया आंकलन करवाया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए 24 घंटे में नुकसान भरपाई के निर्देश.

1 से 3 मार्च के बीच हुई थी भारी बारिश और ओलावृष्टि से यूपी के कई जनपदों में हुआ काफी नुकसान. 9 जिलों में 33% से 45% के बीच फसलों का हुआ नुकसान. सरकार के द्वारा प्रभावित किसानों को अब फसलों की क्षतिपूर्ति की जाएगी.

बांदा में सरसों मटर,चना की करीब 30% फसलें खराब हुई

बस्ती सदर के 35 गांवों में 33% फसलों का नुकसान

चित्रकूट के 10 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ

जालौन में 323 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ

झांसी में कुल 32 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ

ललितपुर में 85 गांवों में 42% फसलों का नुकसान हुआ

सहारनपुर में 62 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ

शामली में 29 गांवों में 33% फसलों का नुकसान हुआ.

VIEW ALL

Read Next Story