पवन सिंह से लेकर गौतम गंभीर तक, BJP के वो नेता जिन्होंने संन्यास या उम्मीदवारी वापस लेकर चौंकाया

Zee News Desk
Mar 05, 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं.

बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आने के पहले और बाद में सियासी हलचल देखने को मिली. बीजेपी के कई नेताओं ने सक्रिय राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी तो कई ने दावेदारी वापल ले ली.

आइए जानते हैं उन 6 नेताओं के बारे में जिन्होंने दावेदारी वापस लेकर या संन्यास की घोषणा कर सभी को चौंका दिया.

उपेंद्र सिंह रावत

बाराबंकी से सांसद उपेंद्र सिंह रावत को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया लेकिन एक अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद उन्होंने घोषणा कर कहा कि जब तक वो निर्दोष नहीं साबित होते वो चुनाव नहीं लड़ेंगे.

पवन सिंह

भोजपुरी सिंगर और अभिनेता पवन सिंह को भाजपा ने पश्चिम बंगाल की आसनसोल से उम्मीदवार बनाया था, लेकिन उन्होंने अपनी दावेदारी वापस ले ली.

गौतम गंभीर

पूर्व क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली दिल्ली से सांसद रहे गौतम गंभीर ने बीजेपी की लिस्ट जारी होने से पहले ही राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी. उन्होंने क्रिकेट पर ध्यान देने की बात कही.

जयंत सिन्हा

वहीं, झारखंड से जयंत सिन्हा ने भी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से पहले ही राजनीति से संन्यास लेकर वैश्विक जलवायु परिवर्तन से निपटने पर ध्यान देने की बात कही.

हर्षवर्धन

दिल्ली क चांदनी चौक सीट से मौजूदा सांसद हर्षवर्धन का टिकट बीजेपी ने काट दिया. उन्होंने राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की.

नितिन पटेल

गुजरात के पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल को बीजेपी ने मेहसाणा से उम्मीदवार बनाया था लेकिन उन्होंने अपनी दावेदारी वापस ले ली.

VIEW ALL

Read Next Story