कजरी तीज व्रत कब है? जानिए मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि Kajari Teej 2023 Date

यह व्रत अखंड सौभाग्य के लिए किया जाता है.

कजरी तीज 2023 की तिथि

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली तृतीया तिथि 01 सितंबर 2023 को रात के 11 बजकर 50 मिनट पर शुरू होकर 02 सितंबर 2023 को रात के 08 बजकर 49 मिनट पर खत्म हो रही है. 2 सितंबर 2023 को कजरी तीज मनाई जाएगी.

कजरी तीज 2023 के लिए पूजा मुहूर्त

कजरी तीज के दिन सुबह 7 बजकर 57 मिनट से लेकर सुबह 9 बजकर 31 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है और पूजा के लिए रात के समय 9 बजकर 45 मिनट से लेकर रात के ही11 बजकर 12 मिनट तक शुभ मुहूर्त है.

कजरी तीज 2023 की ये है पूजा विधि

व्रत वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठे और स्नान आदि कर व्रत का संकल्प करें.

चौकी सजाएं

पूजा स्थल को साफ कर चौकी पर लाल या पीले रंग का वस्त्र बिछा दे और इसी पर माता पार्वती और भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करें.

स्वयं ही बनाएं प्रतिमा

प्रतिमा मिट्टी से स्वयं ही बनाएं या फिर बाजार से लाकर भी चौकी पर स्थापित कर सकती हैं.

सुहाग के 16 शृंगार

शिव-गौरी का विधि विधान से और पूरे मन से पूजन करें. इस समय पूजा सामग्री में सुहाग के 16 शृंगार भी रखें. इन्हें माता गौरी को अर्पित करें.

धतूरा अर्पित करें

भगवान शिव को पूरे मन से बेलपत्र, गाय का दूध, गंगा जल के साथ ही धतूरा अर्पित करें और फिर शिव-गौरी के विवाह की कथा सुनें.

चंद्रोदय होने पर पूजा

रात्रि में चंद्रोदय हो जाए तो पूजा करें. हाथ में चांदी की अंगूठी व गेहूं के दाने लें और इसी प्रकार चंद्रदेव को जल अर्पित करें.

सुहाग की वस्तुएं दान करें

पूजा समाप्त हो जाए तो सौभाग्यवती स्त्री को आप सुहाग की वस्तुएं दान कर सकती हैं और उनका आशीर्वाद लें, इस तरह व्रत खोल दें.

महत्व

पति की लंबी उम्र के लिए और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस कजरी तीज के व्रत को रखा जाता है. दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहता है और कुंवारी लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है.

VIEW ALL

Read Next Story