दूसरे चरण का मतदान

इस समय यूपी में भीषण गर्मी पड़ रही है और लोकसभा चुनाव भी जारी है. पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा.

गर्मी में वोट

गर्मी को देखते हुए और लोगों को वोट डालने के लिए घर से बाहर निकालने के लिए यूपी की राजधानी लखनऊ में कई कोशिशें की जा रही हैं.

नई सुविधा

पोलिंग बूथ पर भीड़ का पता लगाने के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है. आप घर बैठे भीड़ कम होने की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस गर्मी में भीड़ कम होने पर लोग वोट देने जा सकेंगे.

boothlocation.in शुरू

इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से वेबसाइट boothlocation.in शुरू की गई है. इस साइट पर आप अपनी मतदाता लिस्ट का नाम भी देख सकते हैं. इसके अलावा आधार कार्ड के ईपीआईसी नंबर या मोबाइल नंबर के जरिए भी मतदाता सूची में नाम देखा जा सकता है.

boothlocation.in

boothlocation.in वेबसाइट पर Voting के दिन बूथ की पूरी जानकारी मुहैया करवाई जाएगी. सुविधा शुरू करने का मकसद लोगों को गर्मी में होने वाली दिक्कत से बचाना है. भीड़ की जानकारी होने से लोग बूथ पर पहुंचकर परेशान नहीं होंगे.

विंडो में तीन विकल्प

इस दिए लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक विंडो खुलेगी. पोर्टल पर क्लिक करते ही खुलने वाली विंडो में तीन विकल्प होंगे. आप इसमें अपना संसदीय क्षेत्र, विधानसभा, बूथ नंबर और पोलिंग स्टेशन का भरें.

बूथ का नाम और गूगल लोकेशन

इसकी जानकारी डालते ही आपके बूथ का नाम और गूगल लोकेशन भी आ जाएगी. आपके सामने वोटर लिस्ट भी होगी. वोटिंग वाले दिन इसी पेज पर पोलिंग बूथ पर भीड़ के पूरी जानकारी मिलेगी.

मतदाता सूची में नाम

पहले में नाम-पता भरने के बाद पता चलता है कि सूची में किस क्रम संख्या पर नाम है. इसके अलावा आधार कार्ड के ईपीआईसी नंबर या मोबाइल नंबर के जरिए भी मतदाता सूची में नाम देखा जा सकता है.

बैठक में फैसला

लखनऊ के करीब 50 आवासीय समितियों के साथ बुधवार को हुई बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने यह जानकारी दी. एलडीए मुख्यालय में हुई बैठक में मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब और एलडीए वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी की मौजूद रहे.

मिलेगी हर जानकारी

उनकी मौजूदगी में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दिन हर आधे घंटे पर boothlocation.in पर बूथ पर मौजूद लोगों की जानकारी अपडेट होती रहेगी.

VIEW ALL

Read Next Story