'गांधी' से लेकर 'हे राम' तक ये फिल्में जगा देगी देशभक्ति, देखें महात्मा गांधी पर बनी ये मूवीज

Preeti Chauhan
Oct 01, 2023

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की याद में गांधी जयंती

देश भर में 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की याद में गांधी जयंती मनाई जाती है. आज हम आपके लिए गांधी जी पर बनी उन फिल्मों की लिस्ट आए है. जो आप घर बैठे देख सकते हैं.

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में भी महात्मा गांधी और आजादी में उनके योदगान को लेकर कई फिल्में बनाई गई हैं.

गांधी जंयती

हम आपको बताते हैं कि इस बार गांधी जंयती के मौके पर आप घर बैठकर किन फिल्मों को देख सकते हैं और उन्हें देखते हुए बापू को याद कर सकते हैं.

गांधी (1982)

मोहनदास करमचंद गांधी पर बनी ये फिल्म साल 1982 में रिलीज हुई थी. उस दौर में ये फिल्म सुपरहिट थी. फिल्म ने 8 ऑस्कर अवॉर्ड जीते थे. फिल्म में गांधी का रोल बेन किंग्सले ने निभाया था.

हे राम (2000)

इस फिल्म में बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने महात्मा गांधी का रोल निभाया था. फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई थी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखाई पाई और फ्लॉप रही.

द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी (1996)

साल 1996 में रिलीज हुई इस फिल्म में रजित कपूर ने बापू का किरदार निभाया था. फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था. ये फिल्म हिट रही थी.

गांधी माई फादर (2007)

साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म 'गांधी माई फादर' में गांधी जी की हत्या और संघर्ष के दिनों को दिखाया गया है. फिल्म में गांधी का रोल दर्शन जरीवाला ने निभाया था और उनके बेटे अक्षय खन्ना बने थे. फिल्म में बापू और उनके बेटे हीरालाल गांधी के साथ उनके रिश्तों को भी अच्छे से दर्शाया गया है फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी. इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है.

लगे रहो मुन्ना भाई ( 2006)

ये फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी. फिल्म में संजय दत्त मेन किरदार में थे. उनके साथ अरशद वारसी भी नजर आए थे. ये फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई थी और हिट भी हुई थी.

नाइन ऑवर्स टू रामा (1963)

महात्मा गांधी पर बनी ये फिल्म साल 1963 में रिलीज हुई थी. जो हिट रही थी. इस फिल्म में गांधी जी की हत्या और नाथूराम गोडसे की कहानी दिखाई गई थी.इस फिल्म में नाथूराम गोडसे की जिंदगी के 9 घंटे दिखाए गए हैं. इस फिल्म में जर्मन के एक्टर होर्स्ट बुचहोल्ज ने नाथूराम गोडसे का किरदार निभाया था.

VIEW ALL

Read Next Story