रोटी में मिला लें ये चीज, शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल झट से निकल जाएगा बाहर!

Zee News Desk
Nov 03, 2023

बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल से जुड़ी समस्याओं जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है. इसका कारणर खराब लाइफस्टाइल और खानपान कारण हो सकता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक करने के लिए के लिए सही खानपान की जरूरत होती है. ऐसे में यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जो आपके काम आ सकते हैं.

नॉर्मल आटे की रोटी

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में रोजाना इस्तेमाल करने वाला आटा भी काम आ सकता है. बस जरूरत है इसमें थोड़ा सा लहसुन पेस्ट और नमक मिलाने की.

यह न केवल रोटियों के स्वाद को बढ़ाएगा बल्कि लहसुन के गुणों के चलते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करेगा.

ऐसे करें तैयार

खाने के लिए जितनी रोटियां बना रहे हैं, उस हिसाब से आटा ले लें. इसमें लहसुन की दो से तीन कलियों का पेस्ट बनाकर मिलाए. पानी के साथ आटा गूंथकर तैयार करें और इनकी रोटियां बना लें.

इसलिए माना जाता है फायदेमंद

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में खाली पेट दो से तीन लहसुन की कलियां चबाने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही आप इसका सेवन रोटियों के जरिए भी कर सकते हैं.

डॉक्टर की जरूर लें सलाह कॉलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर नियमित डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि यह एक गंभीर बीमारी है जो परेशानी बढ़ने पर खतरा बढ़ाती है.

अगर आप लहुसन का नियमित तौर पर सेवन करने जा रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे शुरू करें.

डिस्क्लेमर

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story