पीएम मोदी के बारे में कितना जानते हैं आप, टेस्ट में फेल ना हो जाएं आप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम आज देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में गूंज रहा है. पीएम मोदी देश में ही नहीं विदेश में काफी लोकप्रिय हैं.

पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था. नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी है. इनका जन्म दामोदरदास मूलचंद मोदी और हीराबेन के यहां हुआ

नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मोदी तथा माता का नाम हीराबेन मोदी था. पीएम मोदी के पिता की वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी, जहां मोदी भी अपने पिता की मदद करने जाते थे.

पीएम नरेंद्र मोदी को बचपन से ही एक्टिंग, वाद-विवाद प्रतियोगिता और नाटकों का काफी शौक था, जिसका हिस्सा बनकर उन्होंने कई पुरस्कार जीते.

पीएम नरेंद्र मोदी रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हैं. 27 अगस्त को कार्यक्रम का 104वां एपिसोड प्रसारित हुआ.

स्कूली शिक्षा के दौरान पीएम मोदी एनसीसी कैडेट का हिस्सा भी रहे.

पीएम मोदी नेता ही नहीं, बल्कि लेखक और कवि की भी है. उनका साहित्य से जुड़ाव गहरा है. पीएम मोदी ने अभी तक के प्रधानमंत्रियों में सबसे ज्यादा किताबें लिखी हैं. पहली किताब 'आपातकाल में गुजरात' लिखी थी.

1988-89 में पीएम मोदी को गुजरात भाजपा में महासचिव की जिम्मेदारी मिली. 1995 में पीएम मोदी को उनकी सक्रियता और मेहनत के लिए भाजपा का राष्ट्रीय सचिव बना दिया गया.

साल 2001 में पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने. इसके बाद लगातार चार सालों तक इस पद को संभाला.

2014 में पीएम मोदी ने पीएम पद की शपथ ली. पीएम मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने लालकिले के प्राचीर से लगातार देश को 9 बार संबोधित किया है.

पीएम Modi को दुनिया भर के देशों से कई शीर्ष सम्मान मिल चुके हैं.

VIEW ALL

Read Next Story