काला नमक और जीरा मिला सकते हैं

आम को पीसते समय इसमें 50 मिलीग्राम पानी भी मिला सकते हैं.अब सभी सामग्रियों को एक पेस्ट तैयार होने तक अच्छे से पीस लें. इसके बाद इसमें काला नमक, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं. बस आम की चटनी बनकर तैयार.

Zee Media Bureau
May 03, 2023

आम की चटनी बनाने का तरीका

कच्चे आम को छीलकर गूदे को अलग कर लें. छीले हुए लहसुन, हरा धनिया, पुदीना, हरी मिर्च और आम डालकर मिक्सर में अच्छे से पीस लें.

आम चटनी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

250 ग्राम कच्चे आम,6-7 कली लहसुन,धनिया पत्ती,पुदीना पत्ती,काला नमक स्वादानुसार,2 चुटकी काली मिर्च पाउडर,2 चुटकी जीरा पाउडर,2-3 हरी मिर्च.

बॉडी को एनर्जेटिक रखे

विटामिन सी से भरपूर कच्चे आम की चटनी आयरन से भी भरपूर होती है. विटामिन सी त्वचा को हेल्दी रखने में काफी सहायक होता है. ऐसे में कच्चे आम की चटनी खाने से फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और इसमें मौजूद आयरन खून की कमी दूर करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है.

डायबिटीज से मुक्ति दिलाएगी

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो कच्चे आम की चटनी आपके लिए मेडिसिन का काम करेगी. यह ब्लड शुगर को कम करने में सहायक है.कच्चे आम की चटनी खाने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा अच्छी रहती है, जो डायबिटीज में फायदा करती है.

पेट के लिए लाभदायक आम की चटनी

इसमें कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.यह हमारे पेट के लिए गुणकारी होते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story