लौंग-कपूर का धुआं उड़ा देगा जिंदगी की सारी परेशानी

Preeti Chauhan
Oct 10, 2023

नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख पर्व

शारदीय नवरात्रि की तैयारियां लोगों के घरों में शुरू हो गई हैं. नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख पर्व है. सभी हिन्दुओं को नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा अर्चना और व्रत करने का इंतजार रहता है. मां दुर्गा को समर्पित 9 दिनों के इस महापर्व में भक्‍त मां दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं.

शारदीय नवरात्रि

हिंदू पंचांग के मुताबिक आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा यानी की 14 अक्टूबर रात्रि को 11 बजकर 24 मिनट से शुरू होगी और 16 अक्टूबर मध्य रात्रि 12 बजकर 32 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. इसलिए शारदीय नवरात्रि के पावन पर्व का शुभारंभ 15 अक्टूबर 2023 रविवार के दिन होगा.

लौंग के जोड़े

मां दुर्गा को लौंग का जोड़ा सबसे प्रिय है. उनकी पूजा में लौंग चढ़ाने का विशेष महत्‍व माना जाता है. इसका उपाय करने से मां दुर्गा प्रसन्‍न होती है. नवरात्रि में लौंग के जोड़े के उपाय बहुत ही असरदार माने जाते हैं. आइए यहां पर जानते है इन उपायों के बारे में

नौकरी के उपाय

अगर आप नौकरी के लिए परेशान हैं तो इन पावन दिनों में रोज लौंग का एक जोड़ा अपने सिर के ऊपर से 7 बार उतारकर मां दुर्गा के चरणों में अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपको मनचाही नौकरी मिल जाएगी.

आर्थिक तंगी

नवरात्रि में एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा रखकर उसके साथ 5 इलाइची और 5 सुपारी रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें. अगले दिन सुबह स्‍नान करके यह सामिग्री कपड़े सहित अपनी तिजोरी में रख दें.घर में सुख समृद्धि बढ़ेगी

लौंग-कपूर

नवरात्रि के 9 दिनों में रोजाना लौंग और कपूर का धुंआ पूरे घर में रोजाना करने से आपके घर से अशुभ ऊर्जा और नकारात्‍मकता दूर होती है। रोजाना सुबह 9 दिनों तक इस उपाय को करने से आपके घर से सभी प्रकार की नकारात्‍मकता कम होती है।

अशुभ प्रभाव

नवरात्रि में राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से मुक्ति पाने के लिए हर रोज लौंग का एक जोड़ा शिवलिंग पर चढ़ा दें. ऐसा करने से कुंडली से राहु-केतु के अशुभ प्रभाव दूर होंगे.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story