ये हैं यूपी के टॉप लॉ कॉलेज, जहां से बनते हैं सुप्रीम कोर्ट-हाईकोर्ट के वकील

Pooja Singh
May 18, 2024

अगर आप लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आपको हम यूपी के टॉप कॉलेजों के बारे में बताते हैं जहां एडमिशन लेकर आप अपना भविष्य संवार सकते हैं.

ये हैं टॉप कॉलेज

इन कॉलेजों के लिए लोकप्रिय प्रवेश परीक्षाओं में AMU प्रवेश परीक्षा, CLAT, CUET PG और CUET शामिल हैं. यूपी के शीर्ष लॉ कॉलेज बीबीएयू, एएमयू, आरएमएनएलयू और बीएचयू हैं.

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

बीएचयू का लॉ डिपार्टमेंट यूपी के टॉप लॉ कॉलेजों की लिस्ट में है. यहां से इंटीग्रेटेड बीबीए एलएलबी, 3 साल का एलएलबी ऑनर्स, 2 साल का एलएलएम, 1 साल का एलएलएम किया जा सकता है.

विधि संकाय, इलाहाबाद विवि

विधि संकाय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय का लॉ डिपार्टमेंट यूपी के टॉप कॉलेजों की लिस्ट में है. यहां बीए एलएलबी, एलएलबी, एलएलएम किया जा सकता है.

भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी

लखनऊ का बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है. इसका लॉ डिपार्टमेंट यूपी के टॉप लॉ कॉलेजों में नंबर-1 है. इसमें दाखिला सीयूईटी एग्जाम से होता है.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की लॉ फैकल्टी यूपी के टॉप लॉ कॉलेजों में दूसरे स्थान पर है. यहां भी इंटीग्रेटेड एलएलबी में एडमिशन सीयूईटी यूजी से होता है.

डॉ. राम मनोहर लोहिया एनएलयू

लखनऊ स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी भी यूपी की टॉप लॉ यूनिवर्सिटी में से एक है. यहां 5 साल का इंटीग्रेटेड एलएलबी होता है. एडमिशन क्लैट एग्जाम के जरिए होता है.

एमिटी लॉ स्कूल

नोए़डा और लखनऊ स्थित एमिटी लॉ स्कूल यूपी के टॉप लॉ कॉलेज में शामिल हैं. यहां 5 वर्षीय एलएलबी/3 वर्षीय एलएलबी की पढ़ाई होती है. इसके साथ ही एलएलएम की भी पढ़ाई होती है.

एशियन लॉ कॉलेज, नोएडा

यूपी के टॉप लॉ कॉलेज में नोएडा के एशियन लॉ कॉलेज का नाम भी शामिल है. यहां बीए एलएलबी, एलएलबी की पढ़ाई होती.

आईएमएस, नोएडा

नोएडा का आईएमएस लॉ कॉलेज एक निजी कॉलेज है, जिसकी स्थापना 2004 में हुई थी. ये कॉलेज लॉ स्ट्रीम में स्नातक पाठ्यक्रम प्रदान करता है.

VIEW ALL

Read Next Story