ट्रेकिंग के दीवानों के लिए जन्नत हैं उत्तराखंड की ये 9 जगहें

Zee Media Bureau
May 18, 2024

देवरिया ताल ट्रेक

यह ट्रेक उत्तराखंड में उखीमठ के पास साड़ी गांव से शुरू होता है .हरे-भरे जंगलों और घास के मैदानों से होते हुए लगभग 2438 मीटर की ऊंचाई पर स्थित प्राचीन देवरिया ताल (झील) तक ले जाता है.

चोपता-चंद्रशिला ट्रेक

तुंगनाथ से, रास्ता चंद्रशिला चोटी की ओर जाता है, जहां से नंदा देवी, त्रिशूल और चौखंबा चोटियों सहित हिमालय पर्वतमाला के सुन्दर मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं.

नाग टिब्बा ट्रेक

मसूरी के पास स्थित, नाग टिब्बा ट्रेक को अक्सर "शुरुआती आनंद" के रूप में जाना जाता है , नाग टिब्बा स्वर्गारोहिणी, बंदरपूंछ और गंगोत्री जैसी चोटियों के सुन्दर दृश्यो को प्रस्तुत करता है.

केदारकांठा ट्रेक

उत्तराखंड के सांकरी गांव से शुरू होने वाला केदारकांठा ट्रेक आसान से मध्यम वर्ग का है और शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है . वह शिखर स्वर्गारोहिणी, बंदरपूंछ और ब्लैक पीक सहित हिमालय की चोटियों के सुन्दर दृश्य को प्रस्तुत करता है.

हर की दून ट्रेक

हर की दून, गढ़वाल हिमालय में स्थित है . यह ट्रेक आपको प्राचीन गांवों, हरे-भरे जंगलों और स्वर्गारोहिणी और जौंधार ग्लेशियर जैसी बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्यों के साथ हरे-भरे घास के मैदानों से होकर ले जाता है .

रूपकुंड ट्रेक

यह अपनी ऊंचाई के कारण थोड़ा अधिक रोचक है, फिर भी मध्यम स्तर की फिटनेस वाले लोगों के लिए योग्य है .

कुआरी पास ट्रेक

कुआरी पास ट्रेक नंदा देवी, कामेट, द्रोणागिरी और त्रिशूल सहित हिमालय की चोटियों के सुन्दर दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है .

पिंडारी ग्लेशियर ट्रेक

पिंडारी ग्लेशियर ट्रेक उत्तराखंड के आसान ग्लेशियर ट्रेक में से एक है, जो बर्फ से ढकी चोटियों, घने जंगलों और विशाल पिंडारी ग्लेशियर के सुन्दर दृश्यों को पेश करता है.

दयारा बुग्याल ट्रेक

दयारा बुग्याल, उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत अल्पाइन घास के मैदानों में से एक है, जहां से बंदरपूंछ और द्रौपदी के डंडा सहित बर्फ से ढकी चोटियों के सुन्दर दृश्य दिखाई देते हैं।

आइए जानते है कौन-कौन से है वे नौ आसान ट्रेक

ट्रेकिंग के दीवानों के लिए जन्नत हैं उत्तराखंड की ये 9 जगहें

VIEW ALL

Read Next Story