जानें UP Scholarship Status चेक कैसे करें

Padma Shree Shubham
Mar 19, 2024

छात्रवृत्ति आवेदन नंबर

छात्रवृत्ति आवेदन नंबर हो तो उसके एप्लीकेशन नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर से आसानी से Status चेक कर सकते हैं, इसके लिए रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड से लॉगिन करना होगा.

ऑफिशियल वेबसाइट

Registration Number / Application Number की मदद से UP Scholarship Status को चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट - https://scholarship.up.gov.in/ पर जाएं.

तीन ऑप्शन

इसके बाद "Student" पर क्लिक करें जहां तीन ऑप्शन आएंगे, Registration, Fresh Login, Renewal Login

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

नए शिक्षार्थी ने क्लिक करके नए सत्र में ही पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन डाला है तो Fresh Login पर क्लिक करें. 4 ऑप्शन आएंगे.

Intermediate Student Login

आगे Prematric Student Login पर कक्षा 9वीं और 10वीं से नीचे की कक्षा वाले छात्र, Intermediate Student Login पर कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ते वाले छात्र क्लिक करें.

उम्मीदवार

Postmatric Other Than Inter Student Login: इस विकल्प का चयन सिर्फ वही उम्मीदवार करेंगे जिन उम्मीदवारों ने डिप्लोमा या किसी अन्य क्षेत्रों में शिक्षण के लिए प्रवेश लिया है.

Postmatric Other State Student Login

Postmatric Other State Student Login पर दूसरे राज्य के निवासी जो यूपी में पढ़ रहे हैं, क्लिक करें. Renewal Login पर अपने शिक्षा के पहले सत्र में जि छात्रों ने आवेदन किया वो ही क्लिक करें.

चारों विकल्प दिख जाएंगे

Postmatric Other State Student Login पर क्लिक करने के बाद भी बताए गए सभी चारों विकल्प दिख जाएंगे.

कक्षा 12वीं

मान लें कि आप फ्रेश उम्मीदवार हैं और कक्षा 12वीं में है तो "Fresh Login" पर क्लिक करें. नए पेज पर "रजिस्ट्रेशन संख्या", जन्मतिथि भरें. रजिस्ट्रेशन के समय बनाया गया पासवर्ड या वेरिफिकेशन कोड भरें. पासवर्ड भूलने पर "Forget Password" से नया पासवर्ड पा सकते हैं. फिर कैप्चा कोड डालें, सबमिट करें.

डैशबोर्ड में लॉगिन

इसके बाद अपने प्रोफाइल / डैशबोर्ड में लॉगिन करें, आपना बेसिक डिटेल्स देखें फिर बाईं ओर "Check Current Status" पर क्लिक करें.

UP Scholarship Status

नए पेज के खुलने पर UP Scholarship Status देखें. इससे अनुमान लगाएं कियह कब तक आपके बैंक आकाउंट में आ जाएगा.

स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म

वहीं यदि यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म के भरते वक्त गलती होने पर UP Scholarship Correction Date आने पर फॉर्म को Correcation करें ताकि DWO की तरफ से वेरीफाई हो जाए तो यूपी स्कॉलरशिप का लाभ ले सकें.

VIEW ALL

Read Next Story