छा गए यूपी वाले, दुनिया के टॉप अमीरों में कानपुर के दो कारोबारी

ग्लोबल रिच लिस्ट

दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों की फेहरिस्त में यूपी के दो उद्योगपतियों ने भी जगह बनाई है. इस सूची में टेस्ला के एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं. भारत के मुकेश अंबानी दुनिया के दसवें स्थान पर हैं.

यूपी के दो उद्योगपति

अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन संस्था हुरुन की ग्लोबल रिच लिस्ट में दो भाइयों का नाम आया है. दोनों आरएसपीएल ग्रुप (RSPL GROUP) के संस्थापक हैं.

रईसों की लिस्ट में यूपी के दो उद्योगपति

हाल ही में आई अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन संस्था हुरुन की ग्लोबल रिच लिस्ट 2024 बताती है कि उत्तर प्रदेश में सबसे अमीर शख्स मुरली ज्ञानचंदानी हैं. वह आरएसपीएल ग्रुप के मालिक हैं, जो घड़ी डिटर्जेंट पाउडर बनाती है.

दूसरे पर विमल ज्ञानचंदानी

वहीं, दूसरे नंबर पर विमल ज्ञानचंदानी का नाम है, जो मुरली ज्ञानचंदानी के ही भाई हैं. दोनों भाई उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं. दोनों की कुल संपत्ति 308 अरब रुपये है.

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 1632 वें नंबर पर

घड़ी साबुन वाले मुरली ज्ञानचंदानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 1632 वें नंबर पर काबिज हैं. उनकी कुल संपत्ति 2.2 अरब डालर (लगभग 183 अरब रुपये) है.

दुनिया में 2279 वें सबसे अमीर व्यक्ति विमल

इसी तरह उनके भाई विमल ज्ञानचंदानी दुनिया के 2279 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी कुल संपत्ति 1.5 अरब डालर (लगभग 125 अरब रुपये) है.

रैंक में लंबी छलांग

गौरतलब है कि पिछले वर्ष की ग्लोबल रिचलिस्ट में मुरली बाबू की रैंक 2,451वीं थी. उन्होंने इस बार 819 रैंक की लंबी छलांग मारी है. महज एक साल में उनकी संपत्ति करीब दोगुना हो गई है.

कुल संपत्ति 183 अरब रुपये

इस वर्ष उनकी कुल संपत्ति 183 अरब रुपये है जबकि पिछले यह वर्ष 108 अरब रुपये थी.

पहली बार दुनिया के रईसों की सूची में शामिल

विमल ज्ञानचंदानी भी पहली बार दुनिया के रईसों की सूची में सीधे 125 अरब रुपये के साथ शामिल हुए हैं. ये रुतबा उन्होंने अपनी मेहनत से महज 36 साल में बनाया है.

1987 में रखी नींव

बता दें कि वर्ष 1987 में कानपुर में मुरलीधर और विमल ज्ञानचंदानी ने घड़ी साबुन की नींव रखी थी. तब इसका नाम श्री महादेव सोप इंडस्ट्री था. घड़ी साबुन बनाकर दोनों भाई पैदल घरों, मोहल्लों और दुकानों में पहुंचाते थे.

VIEW ALL

Read Next Story