केंद्रीय विद्यालय में किसको कितना कोटा, जानें कक्षा 1 से 11वीं तक कैसे मिलता है एडमिशन

Preeti Chauhan
Mar 22, 2024

केंद्रीय विद्यालय

केंद्रीय विद्यालय कम फीस और अच्छी शिक्षा का अहम केंद्र है. सरकारी स्कूलों में उसकी अलग साख है. गरीब,मध्यमवर्गीय परिवारों का सपना होता है कि केंद्रीय विद्यालय में उनके बच्चे को एडमिशन मिले.

देश में हजार से ज्यादा स्कूल

ट्रांसफर-पोस्टिंग से भी दिक्कत नहीं आती. देश में इनकी संख्या हजारों में है. केंद्रीय विद्यालय में गरीब, पिछड़े वर्ग, स्वतंत्रता सेनानी और अन्य कोटे से भी एडमिशन होता है. केवीएस की एडमिशन फीस मात्र 25 रुपये है.

यूपी में कुल 118 केंद्रीय विद्यालय

देश में कुल 1223 केंद्रीय विद्यालय हैं. यूपी में कुल 118 केंद्रीय विद्यालय हैं. यह विद्यालय लखनऊ, आगरा और वाराणसी क्षेत्रों में बंटे हुए हैं.

Online Application

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन 2024 शुरू होने से पहले यह जानें कि किस उम्र के बच्चे को कक्षा में एडमिशन मिलेगा और वह सीट पा सकेगा या नहीं.

कक्षा 1

कक्षा 1 में बच्चों की आयु 31 मार्च तक 6 साल तक होनी चाहिए. मतलब 8 साल से कम उम्र होने पर बच्चों को एडमिशन मिलेगा.

क्लास 2 और 3

क्लास 2 में एडमिशन के लिए आयु सीमा 7 साल और अधिकतम आयु सीमा 9 साल. कक्षा 3 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा 7 साल और अधिकतम आयु सीमा 9 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

क्लास 4 और 5

क्लास 5 में न्यूनतम आयु सीमा 9 साल और अधिकतम आयु सीमा 11 साल और कक्षा 4 में बच्चों की न्यूनतम आयु सीमा 8 साल और अधिकतम आयु सीमा 10 साल है.

क्लास 6 और 7

क्लास 6 में एडमिशन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 10 साल और अधिकतम आयु सीमा 12 साल और कक्षा 7 में के लिए न्यूनतम आयु सीमा 11 साल और अधिकतम आयु सीमा 13 साल है.

क्लास 8 और 9

कक्षा 9 में न्यूनतम आयु सीमा 13 साल,अधिकतम आयु सीमा 15 साल है. कक्षा 8 में न्यूनतम आयु सीमा 12 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 14 साल है.

क्लास 11 और 10

कक्षा 11वीं में कोई न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा नहीं है. छात्र को इस वर्ष 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है. कक्षा 10 में न्यूनतम आयु सीमा 14 साल और अधिकतम आयु सीमा 16 साल है.

जरूरी दस्तावेज

SC-ST-OBC प्रमाण पत्र, EWS बीपीएल प्रमाण पत्र,जन्मतिथि प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र, बच्चे का आधार कार्ड,राशन कार्ड,निवास प्रमाण,बच्चे की पासवर्ड साइज फोटो, माता-पिता के एक्टिव मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि.

VIEW ALL

Read Next Story